तपतपाती गर्मी में: घर पर रहें स्वस्थ रहें-सुरक्षित रहें

गर्मियों (Summer) में जरूरी है कि अपने खानपान से लेकर पहनावे तक का पूरी तरह से ख्याल रखा जाए. इस समय स्वास्थ्य (Health) के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. गर्मी ज्यादा परेशान न करे इसके लिए जरूरी है कि सुबह जल्दी उठकर अपना पूरा रूटीन (Routine) बनाया जाए.

गर्मी के सीजन (Summer Season) में लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं. इस मौसम में कई तरह की बीमारियां लोगों को प्रभावित करती हैं. इस मौसम में स्किन समस्याएं (Skin Problem) भी बहुत हद तक बढ़ जाती हैं. गर्मियों में जरूरी है कि अपने खानपान से लेकर पहनावे तक का पूरी तरह से ख्याल रखा जाए. इस समय स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. गर्मी ज्यादा परेशान न करे इसके लिए जरूरी है कि सुबह जल्दी उठकर अपना पूरा रूटीन (Routine) बनाया जाए. इस मौसम में डाइट (Diet) का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है. आइए जानते हैं गर्मियों में कैसे आप अपना ख्याल रख सकते हैं. अपनाएं ये खास और जरूरी टिप्स.

हेल्थ ड्रिंक का जरूर करें सेवन
गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत एनर्जी ड्रिंक्स की होती है. इससे न सिर्फ बॉडी को एनर्जी मिलती है बल्कि शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है. गर्मी में छाछ, फ्रूट जूस, मिल्क शेक, ग्रीन सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए. वहीं सलाद में खीरा और ककड़ी का सेवन जरूर करें.

शरीर को रखें हाईड्रेटेड

शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए गर्मियों में तरबूज भी फायदेमंद होता है. इस मौसम में नाश्ते में जूस को जरूर शामिल करें. इससे दिनभर एनर्जी बनी रहेगी. लंच में हल्का खाना खाएं. इस मौसम में स्पाइसी और तीखा खाने से बचना चाहिए. लंच और डिनर के बीच एनर्जी ड्रिंक जरूर लेते रहें. कोल्ड ड्रिंक का सेवन गर्मी में कम से कम करें, क्योंकि इनसे कुछ देर के लिए राहत तो मिल जाती है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह नुकसानदायक होते हैं.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts