IND vs AUS: नागपुर टेस्ट की जीत के बाद भी बड़ी टेंशन में कप्तान रोहित, सिरदर्द बन चुके हैं ये खिलाड़ी!

IND vs AUS: दिल्ली में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले रोहित शर्मा के सामने कुछ बड़े सवाल हैं।

IND vs AUS: भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भिड़ रही है। इस सीरीज का पहला टेस्ट भारतीय टीम पारी और 132 रनों से जीत गई। अब नजरें दिल्ली में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट पर हैं। लेकिन इस टेस्ट से पहले कप्तान रोहित शर्मा के सामने टीम चयन को लेकर एक बड़ी टेंशन है। कई खिलाड़ियों का प्रदर्शन पहले टेस्ट में ज्यादा खास नहीं रहा था। ऐसे में रोहित को दिल्ली टेस्ट से पहले प्लेइंग 11 को लेकर कुछ बड़े फैसले लेने होंगे।

रोहित के सामने ये चिंता

प्रमुख चिंता बल्लेबाजी लाइनअप है, हालांकि गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और तेज गेंदबाजों ने भी एक या दो विकेट लिए। अक्षर पटेल ने पूरे मैच में एक विकेट लिया, उन्होंने अपनी शानदार निचले क्रम की बल्लेबाजी से अधिक रन बनाए, जिससे भारत ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। कप्तान रोहित शर्मा को छोड़कर भारत का टॉप ऑर्डर बिल्कुल विफल रहा। लेकिन उनके जोड़ीदार केएल राहुल और विराट कोहली अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाए, जो ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें भारतीय टीम प्रबंधन को हल करने की जरूरत है। राहुल ने लगभग 71 गेंदों में 20 रन बनाकर संघर्ष किया। 46 टेस्ट में 2624 रन बनाने वाले राहुल ने आखिरी बार दिसंबर 2021 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाया था। हालांकि उन्होंने जोहान्सबर्ग में अगले टेस्ट में अर्धशतक बनाया, बेंगलुरु के 30 वर्षीय खिलाड़ी ने 2014 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था।

राहुल का बल्ला नहीं चल पा रहा

उनके संघर्षों को ध्यान में रखते हुए, भारत के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की चयन नीति पर सवाल उठाया है और पूछा है कि केएल राहुल को और कितने मौके मिलते रहेंगे, जब शुभमन गिल और सरफराज खान ने टेस्ट स्पॉट के लिए अपना दावा ठोंका है। उन्होंने कहा, केएल राहुल की प्रतिभा और क्षमता के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। लेकिन दुख की बात है कि उनका प्रदर्शन लगातार खराब रहा है। 46 टेस्ट के बाद 34 का टेस्ट औसत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 साल से अधिक के अनुभव के हिसाब से सामान्य है। बहुत कम लोगों को इतने मौके दिए गए हैं।

विराट की फॉर्म चिंता का विषय

भारतीय टीम प्रबंधन के लिए बड़ी चिंता विराट कोहली का टेस्ट में खराब फॉर्म भी होगा, जिसका आखिरी टेस्ट शतक नवंबर 2019 में ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ आया था। कोहली ने नागपुर में 12 रन बनाए, तीन अंकों तक पहुंचे बिना 21 टेस्ट खेल चुके हैं। भारत के 34 वर्षीय पूर्व कप्तान ने हाल ही में वनडे मैचों में तीन शतक बनाए हैं। एक बांग्लादेश के खिलाफ (दिसंबर 2022 में चटगांव में 113) और श्रीलंका के खिलाफ दो (जनवरी 2023 में गुवाहाटी में 113 और तिरुवनंतपुरम में 166 नाबाद)। खेल के सबसे लंबे प्रारूप में रनों की कमी को नजरअंदाज करना आसान नहीं होता।

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने राहुल के खराब फॉर्म की बात को खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि, टीम प्रबंधन इतनी आसानी से कोहली का बचाव नहीं कर सकता क्योंकि उनका रन का सूखा काफी लंबे समय से जारी है।

https://twitter.com/BCCI/status/1624743901356785664

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts