नेपाल में दिसंबर के अंत तक सरकार बनाएंगी वामपंथी पार्टियां

काठमांडू: ऐतिहासिक प्रांतीय एवं संसदीय चुनावों में बहुमत प्राप्त करने के बाद मंगलवार को नेपाल की मुख्य वामपंथी पार्टियों के गठबंधन ने कहा कि वह इस महीने के अंत तक अगली सरकार बनाएगा. ‘फर्स्ट पास्ट दि पोस्ट’ प्रणाली के तहत जिन 165 सीटों पर चुनाव हुए उनमें अब तक इस गठबंधन को 113 सीटें मिली हैं. सीपीएन-यूएमएल को 77, सीपीएन-माओवादी को 36, जबकि नेपाली कांग्रेस 21 सीटों के साथ तीसरे पायदान पर है. अब सिर्फ पांच सीटों के परिणाम घोषित होने बाकी हैं. ‘फर्स्ट पास्ट दि पोस्ट’ प्रणाली में किसी सीट पर सबसे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवार को विजयी घोषित किया जाता है.
सीपीएन-यूएमएल के नेता विष्णु रिजाल ने कहा, ‘चुनाव आयोग की ओर से प्रांतीय विधानसभा और प्रतिनिधि सभा में सभी विजयी उम्मीदवारों के परिणाम आधिकारिक तौर पर प्रकाशित करने के बाद नेपाल में नई वाम सरकार दिसंबर के अंत तक बनेगी.’ प्रतिनिधि सभा में 275 सदस्य हैं, जिनमें 165 का चुनाव सीधा ‘फर्स्ट पास्ट दि पोस्ट’ प्रणाली के तहत होता है, जबकि शेष 110 आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के जरिए आते हैं.

रिजाल ने कहा कि विजय रैली निकालने के लिए अभी अपने-अपने गृह जिलों में मौजूद सीपीएन-माओवादी सेंटर के नेता एवं पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और सीपीएन-यूएमएल के नेता केपी शर्मा ओली जब राजधानी काठमांडू लौट आएंगे, तो पार्टियां सरकार बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाएंगी. सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष ओली वाम गठबंधन सरकार की अगुवाई कर सकते हैं.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts