नई दिल्ली: पाकिस्तान- नवाज शरीफ की पाकिस्तान की राजनीति में वापसी?

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (nawaz sharif) की पाकिस्तान की सक्रिय राजनीति में वापसी हो सकती है। पाकिस्तान पीपल्स पार्टी  (PPP) चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ने उन्हें रविवार को इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ विरोध आंदोलन शुरू करने के उद्देश्य से विपक्ष की अगुवाई वाले बहुपक्षीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। यह कॉन्फ्रेंस वर्चुअल होगी। 2017 में हटाए गए शरीफ को दिसंबर 2018 में अल-अजीजिया स्टील मिल्स मामले में सात साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन उन्हें दोनों मामलों में जमानत दे दी गई और इलाज के लिए लंदन भी जाने दिया गया। 

कहा जा रहा है कि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष जरदारी ने शरीफ से फोन पर बात की और उन्हें रविवार को होने वाले विपक्ष के नेतृत्व वाले सभी दलों के सम्मेलन (एपीसी) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेतृत्व वाली सरकार का मुकाबला करने के लिए एपीसी एक रणनीति तैयार करेगी। मौजूदा सरकार पर आरोप है कि वह मूल्य वृद्धि और गरीबी जैसे मुद्दों को हल करने में विफल रही है।

सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि बैठक एक स्ट्रीट मूवमेंट के लिए जाने का फैसला करेगी। जानकारी के अनुसार सभी पार्टियां एपीसी में भाग ले रही हैं। बिलावल ने एक ट्वीट में कहा, मियां मोहम्मद नवाज शरीफ से बात की। उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। 20 सितंबर को पीपीपी द्वारा होस्ट किए गए विपक्षी एपीसी में शामिल होने के लिए उन्हें आमंत्रित किया।

इस बीच, नवाज शरीफ को लंदन स्थित पाकिस्तान उच्चायोग को शरीफ की गिरफ्तारी का वारंट प्राप्त हुआ है। पाकिस्तान की सरकार ने लंदन स्थित अपने उच्चायोग के माध्यम से अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को गिरफ्तारी का वारंट भेजा है। लाहौर उच्च न्यायालय से इलाज के लिए चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति मिलने के बाद पिछले साल नवंबर से शरीफ (70) लंदन में हैं।

उनकी बेटी मरियम और दामाद मुहम्मद सफदर को एवेनफील्ड संपत्ति के मामले में छह जुलाई 2018 को दोषी पाया गया था। शरीफ के वकील के मुताबिक उन्हें पाकिस्तान लौटने के लिए आठ सप्ताह का समय दिया गया था, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण वह नहीं आ पाए।

डॉन अखबार के अनुसार लंदन स्थित पाकिस्तान उच्चायोग को शरीफ की गिरफ्तारी का वारंट प्राप्त हुआ है। खबर के अनुसार, सूत्रों ने अखबार को बताया कि उच्चायोग को शरीफ को गिरफ्तार करने संबंधी दस्तावेज प्राप्त हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि सभी कानूनी औपचारिकताओं और प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। ब्रिटेन जाने की अनुमति मिलने से पहले शरीफ लाहौर की कोट लखपत जेल में सात साल की जेल की सजा काट रहे थे।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts