तालिबान का बड़ा हमला, 19 की मौत-दक्षिण अफगानिस्तान में

आतंकी हमले के समय पर सवाल उठाया जा रहा है क्योंकि कतर की राजधानी दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच शांति वार्ता चल रही है.
दक्षिण अफगानिस्तान के एक डिस्ट्रिक्ट सेंटर पर रविवार को तालिबान लड़ाकों ने हमला कर 19 लोगों की जान ले ली. मरने वालों में 8 चुनाव कार्यकर्ता शामिल हैं. बीते 24 तारीख के बाद यह दूसरा बड़ा हमला है जिसमें 24 लोगों की जान चली गई थी.

इस हमले के समय पर सवाल उठाया जा रहा है क्योंकि कतर की राजधानी दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच शांति वार्ता चल रही है. अमेरिका की कोशिश है कि सितंबर महीने में अफगानिस्तान में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनाव से पूर्व वहां शांति बहाल कर ली जाए ताकि उसे अपने सैनिकों को निकालने में कोई दिक्कत पेश न आए.

दक्षिण कंधार प्रांत में एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, शनिवार देर रात मरूफ जिले के सरकारी कंपाउंड में तालिबान आतंकियों ने विस्फोटकों से भरी चार गाड़ियां घुसा दीं जिससे काफी तेज धमाका हुआ. पुलिस प्रवक्ता कासिम अफगान ने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा, ‘इस घटना में 11 पुलिसकर्मी शहीद हो गए और कई जख्मी हैं.’

हमले वाली इस जगह पर 8 चुनाव कार्यकर्ता मौजूद थे जो राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी में लगे थे और मतदाताओं का रजिस्ट्रेशन कर रहे थे. दो बार राष्ट्रपति चुनाव में विलंब हो रहा है लेकिन इस बार 28 सितंबर की तारीख प्रस्तावित है. रविवार के हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है और एक ट्वीट में कहा है कि दक्षिण कंधार के डिस्ट्रिक्ट सेंटर को कब्जे में ले लिया है और 57 सुरक्षा बलों की हत्या की गई है.

अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने तालिबान के इस दावे को नकार दिया है और कहा है कि सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 25 आतंकियों को मार गिराया गया है. अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हमले की तीखी आलोचना की है. गौरतलब है कि तालिबान आतंकियों ने अफगानिस्तान के आधे क्षेत्र में अपना प्रभाव जमा लिया है और समय समय पर जानलेवा हमले कर रहे हैं.

बीते शनिवार को भी एक हमले में तालिबानियों ने सरकार समर्थित 24 लड़ाकों की हत्या कर दी. घटना उत्तर बघलान प्रांत की है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, राज्य के गर्वनर फजलुदीन मुरादी ने बताया, “तालिबान विद्रोहियों ने शनिवार को तड़के नहरीन जिले में सरकार समर्थित सुरक्षा चौकियों पर बड़े पैमाने पर हमला किया जिसमें 24 सुरक्षाकर्मी मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए.” अधिकारी ने कहा कि हमले की जांच की जा रही है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts