सर्दियों में बीमारियों से बचाव करेंगे ये 5 सुपरफूड्स, इम्यूनिटी भी बनेगी मजबूत

सर्दियों में बीमारियों से बचाव के लिए भोजन में कुछ चीजें नियमित रूप से शामिल करना चाहिए। इससे शरीर अंदर से गर्म रहता है। साथ ही सेहत भी अच्छी बनी रहती है।

ठंड लगने की वजह से जुकाम, खांसी होना आम बात है। लेकिन अगर आपको ज्यादा सर्दी लग जाए तो ये कई दिनों तक परेशान कर सकती है। ऐसे में बुखार, बदन दर्द या किसी संक्रमण के होने का खतरा भी बना रहता है। अगर आप सर्दियां शुरू होने से पहले ही अलर्ट हो जाएं और अपनी दिनचर्या के साथ-साथ खानपान का भी खास ख्याल रखें तो बीमारियां आपसे कोसो दूर रहेंगी। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 सुपरफूड्स के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका शरीर अंदर से गर्म रहेगा। साथ ही संक्रमण से बचाव करने में भी मदद मिलेगी।

सर्दियों में इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में करें शामिल, दूर रहेंगी बीमारियां

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से शररी को अंदर से गर्माहट मिलती है।

अदरक 

अदरक का इस्तेमाल सदियों से डायजेशन को सही रखने और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए किया जा रहा है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एलर्जी पर बेहतरीन काम करते हैं।

सर्दियों में गुड़ का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें आयरन, विटामिन-सी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। गुड़ वाली चाय, मूंगफली-गुड़, गूड़ और चना या किसी भी रूप में इसे डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है जिससे मौसमी संक्रमणों की चपेट में आने का जोखिम काफी कम हो जाता है।

घी 

सर्दियों में रोजाना सिर्फ एक चम्मच घी आपको गर्म और स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। घी को विटामिन-ई और विटामिन-ए का अच्छा सोर्स माना जाता है जो आपको कई बीमारियों से बचाने में सहायक है। सर्दियों के मौसम में नमी की कमी के कारण त्वचा रूखी और खुजलीदार हो जाती है। घी को आहार में शामिल करने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

खजूर 

खजूर में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सर्दियों में रोजाना सुबह गर्म दूध के साथ इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। खजूर में मौजूद फाइबर की मात्रा कोलेस्ट्रॉल को कम करती है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है।

https://twitter.com/AHindinews/status/1454664107978756097
    ssss

    Leave a Comment

    Related posts