सर्दियों में ये चीजें हो सकती हैं आपका सुरक्षा कवच, जानें 6 कमाल के फायदे

Benefits Of Green vegetables: सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां जरूर खाएं. यह बात तो आपने यकीनन सुनी होगी. सर्दियों के मौसम में जो एक चीज आपके लिए बहुत अच्छी है वह यह कि यह मौसम अपने साथ लेकर आता है ढ़ेर सारी सेहत.

Winter Vegetables: सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां जरूर खाएं. यह बात तो आपने यकीनन सुनी होगी. सर्दियों के मौसम में जो एक चीज आपके लिए बहुत अच्छी है वह यह कि यह मौसम अपने साथ लेकर आता है ढ़ेर सारी सेहत. हरी सब्जियों को सर्दियों की सबसे अच्छी देन कहा जाता है. हरी सब्जियां मोटापा घटाने (Weight Loss), दातों (Teeth), कैंसर (Cancer), एनीमिया (Anemia), पथरी (Stones) के लिए रामबाण हैं. हरी सब्जियों को खाने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं. ये विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं और आपकी डाइट (Diet) में बहुत ज्यादा महत्व रखती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता (Immunity Potential) को तो मजबूत करते ही हैं साथ ही त्वचा में भी निखार लाते हैं, त्वचा, आंखों और बालों (Hair Problems) से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं. चलिए एक नजर जानें कि क्या-क्या फायदे होते हैं हरी सब्जियां खाने के.

1. दांतों के लिए फायदेमंद (Fruits & Veg That Are Good For Your Teeth)
हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में कड़वापन होता है. इनमें कैल्शियम काफी मात्रा में मौजूद होता है. दांतों को मजबूत बनाने के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है. तो अगर आप अपने दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा चबाएं. अगर आप बथुए की पत्तियों को कच्चा चबा लेते हैं तो यह काफी अच्छा साबित होगा. यह मुंह से जुडी समस्याएं जैसे सांस की बदबू, पायरिया वगैरह में आराम दिलाता है.

2. मोटापा कम करें (Include Vegetables In Your Diet To Burn Belly Fat)
आप कितना ही हेवी वर्कआउट करें, डाइट करें, जिम में समय बिताएं आपना वजन तक घटा लें, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी पेट और इसके आस-पास जमी चर्बी कम नहीं होती. इसकी वजह हो सकती है आपकी डाइट में हरी सब्ज‍ियों की कमी. हरी सब्जियां शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देतीं और आपका पेट भी भर देती हैं. साथ ही यह पेट पर जमी वसा को भी बर्न करने का काम करती हैं.

3. कैंसर में फायदेमंद (Green Vegetables Are Beneficial In Cancer)
कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि मिनरल्स युक्त आहार कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है. हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स कैल्शियम भरपूर होता है.

4. एनीमिया करे दूर (Foods for Anemia)
हरी सब्ज‍ियां इसी लोह तत्व को बनाने का काम करती हैं. खाने में आयरन से भरपूर पालक, मूली के पत्ते, सोया, सरसों, मेंथी वगैरह शामिल करें.

5. त्वाचा और बालों के लिए लाभदायक (Green Veggies to Eat That Will Benefit Your Skin and Hair)
हरी सब्ज‍ियों में काफी मात्रा में विटामिन के होता है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में खूब कारगर होता है. यह हड्ड‍ियों, नाड़ी और किड़नी के लिए भी काफी अच्छा होता है. रोज बस एक कप कच्ची हरी सब्जी विटामिन के की जरूरत को पूरा कर सकती है.

6. पथरी से बचाव (Green Vegetables Protect Against Stones)
हरी सब्ज‍ियों में मौजूद विटामिन सी हड्डियों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. गुर्दे की पथरी आजकल एक आम समस्या हो गई है. लेकिन हरी सब्जियां आपको इससे बचा सकती हैं. जी हां, इन्हें खाने से गुर्दे की सफाई होती रहती है और गुर्दे में एसिड जमा नही होता. यह पथरी के खतरे को कम करता है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts