यूके-ऑस्‍ट्रेलिया: चीन को सबक सिखाने के लिए बड़ा ऐलान

नई दिल्‍ली: चीन के खिलाफ वैश्विक प्रतिशोध के बीच शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय समाचार रिपोर्टों के अनुसार, जापान ने भारत, ऑस्ट्रेलिया और यूके के साथ अपनी रक्षा खुफिया जानकारी साझा करने की बात कही है। देश ने कथित तौर पर इन तीन राष्ट्रों को अपने राज्य सीक्रेट कानून में संशोधन करके शामिल करने का फैसला किया है, जो पहले से ही अमेरिका को कवर करता है। यह निर्णय इंडो-पैसिफिक समुद्र में निर्जन सेनकाकु/दियाओयू द्वीपों पर चीन के साथ जापान के चल रहे झगड़े के बीच लिया गया है, जो 1972 से जापान के पास है।

क्षा खुफिया जानकारी साझा करना चाहता है जापान
रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्यों के सीक्रेट कानून में संशोधन करके जापान अब चीनी सेना की गतिविधियों को साझा करने की अनुमति देगा, क्योंकि जापान के लिए इस क्षेत्र में चीन की गतिविधियों को ट्रैक करना कठिन हो जाता है। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान यूके, ऑस्ट्रेलिया, भारत और फ्रांस के साथ खुफिया जानकारी साझा करेगा। इस प्रकार दोनों पक्षों को रक्षा सूचना को गुप्त रखना अनिवार्य है। जापान ने 2015 से हर साल भारत-अमेरिका-जापान मालाबार नौसेना अभ्यास में भाग लिया है।

जापान-चीन में द्वीप झड़प
22 जून को जापान के ओकिनावा में इशिगाकी सिटी काउंसिल ने सेनकोकू द्वीपों की प्रशासनिक स्थिति को बदलने के लिए “टोनोशीरो” से अपना नाम बदलकर टोनोशीरो सेनकाकू “करने के लिए कानून को मंजूरी दी। जापान ने यहां पर 1972 से अपने कब्‍जा जमाया हुआ है, लेकिन दोनों राष्ट्रों सौ साल से अधिक समय से द्वीपों पर अपना-अपना दावा करते हैं। अप्रैल के बाद से जापान ने कथित तौर पर मई में नवीनतम सेनकाकू द्वीपों के पास कम से कम 67 चीनी जहाजों को देखा है। चीन ने अपनी कई समुद्री सीमाओं के बीच अपनी सीमा पर अपनी मिसाइलों को तैनात किया।

जापान ने किया भारत का समर्थन
इससे पहले दिन में भारत में जापानी राजदूत सातोशी सुजुकी ने एलएसी गतिरोध के बारे में विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला के साथ बातचीत के बाद यथास्थिति को बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास का विरोध किया। श्रृंगला ने अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, रूस और जापान को लद्दाख में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति और शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत के प्रयासों की जानकारी दी है। जापान और अमेरिका के साथ हर साल नौसेना अभ्यास में भाग लेने के अलावा भारत चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता (क्वाड) का भी हिस्सा है – जो संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक अनौपचारिक रणनीतिक वार्ता है।

एलएसी पर अमेरिका, रूस, जापान
जापान के अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए भारत के प्रयासों को स्वीकार किया है और चीन के दूसरों के क्षेत्र पर अवैध दावे पर फटकार लगाई है। 20 जून को गलवान झड़पों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “पीएलए ने भारत के साथ सीमा तनाव बढ़ा दिया है। भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है। दूसरी ओर रूस ने भारत और चीन के बीच मौजूदा गतिरोध में किसी भी तरह के हस्तक्षेप नहीं करने का फैसला किया है। उसने यह कहा कि दोनों देश अपनी समस्याओं को हल कर सकते हैं। दुनिया के अधिकांश देशों ने 20 सैनिकों की शहादत पर भारत के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts