Russia Ukraine War News: यूक्रेन ने रूस पर फिर किया पलटवार, तेल कारखानों में लगी आग, रूसी तेल के निर्यात में आएगी बाधा

दक्षिणी रूस में स्थित दो बड़ी आइल रिफाइनरी यूक्रेन के ड्रोन हमले के कारण धू धू करके जल उठी है। इन तेल कारखानों से विश्व का 1.5 प्रतिशत तेल एक्सपोर्ट किया जाता है। हमले से तेल के निर्यात में बाधा आई है।

Russia Ukraine War News: यूक्रेन और रूस की लड़ाई अब पलटती नजर आ रही है। क्योंकि अब तक यूक्रेन के हमले से बचाव करने वाला यूक्रेन अब रूस पर पलटवार कर रहा है। यूक्रेन ने यह पलटवार रूसी कब्जे वाले यूक्रेन के लुहांस्क के कारपाटी विलेज में किया है। यूक्रेनी हमले में 5 लोग मारे गए हैं।

जबकि 19 लोगों के घायल होने की खबर है। कई इमारतों को भारी नुकसान भी पहुंचा है। हालांकि कीव ने अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। यही नहीं, दक्षिणी रूस में स्थित दो बड़ी आइल रिफाइनरी यूक्रेन के ड्रोन हमले के कारण धू धू करके जल उठी है। इन तेल कारखानों से विश्व का 1.5 प्रतिशत तेल एक्सपोर्ट किया जाता है। हमले से तेल के निर्यात में बाधा आई है। ब्लैक सी के तट पर स्थित नोवोरोसिस्क रूस का सबसे बड़ा तेल निर्यात टर्मिनल है।

तेल कारखानों में लगी आग

ब्लैक सी के मुहाने पर रूस के इस तेल निर्यात टर्मिनल से 70-80 किलोमीटर दूर स्थित एफिपिस्की और इल्स्की स्थित तेलशोधक कारखानों (रिफायनरी) पर ड्रोन हमले हुए हैं। हमलों के बाद कारखाने धू धू करके जल उठे। आग बुझाने की कोशिशें की जा रही हैं। यूक्रेन की आर्मी ने बुधवार को रूस की सीमा के पास स्थित शेबेकीनो टाउन पर गोलीबारी की है।

हमले में कई इमारतों को क्षति, एक सप्ताह में यूक्रेन का तीसरा हमला

यूक्रेन के इस हमले में कई इमारतों को क्षति पहुंची है। इस हमले में 8 मंजिला इमारत, चार आवास और एक स्कूल भवन को भी क्षति पहुंची है। हमले में दो लोगों के घायल होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक सप्ताह के भीतर रूसी क्षेत्र में यूक्रेन का यह तीसरा हमला है। यूक्रेन के हमलों के जवाब में रूस ने भी यूक्रेन के कई शहरों पर फाइटर जेट से बम बरसाए। रूस ने कहा है कि उसने यूक्रेन का आखिरी जंगी जहाज भी नष्ट कर दिया गया है। रूसी नौसेना ने ओडेसा के समुद्री तट के नजदीक यूक्रेनी युद्धपोत को मिसाइल से हमला कर डुबो दिया।

इससे पहले मास्को पर मंगलवार को ड्रोन हमला किया गया था। इससे दो इमारतों को क्षति पहुंची थी। दूसरे वर्ल्ड वार के बाद मास्को पर यह पहला बड़ा हमला था। रूस ने इस हमले के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठ​हराया था। साथ ही यूक्रेन के कई ड्रोन को भी जमींदोज कर दिया था।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts