विशाखापत्तनम: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच बुधवार से

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच बुधवार से होगा. इस टेस्ट मैच में स्पिनर्स कमाल कर सकते हैं ऐसा विशाखापत्तनम के इस पिच का रिकॉर्ड है जहां पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा.

विशाखापत्तनम: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 2 अक्टूबर से हो रही है. दोनों टीमों के बीच पहला मैच बुधवार को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ साउथ अफ्रीका की टीम हमेशा से मुश्किल में रहती है और भारतीय टीम अफ्रीकी टीम की इसी कमजोरी को निशाना बनाएगी. इस पिच पर स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है. यहां खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया था.

भारत और इंग्लैंड के बीच 2016 में हुई टेस्ट सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम के इसी मैदान पर खेला गया था. इस मैच में भारतीय स्पिन गेंजबाजों की तिकड़ी- रविचन्द्रन अश्विन, रवीन्द्र जडेजा और जयंत यादव ने दो पारी में 15 विकेट लिए थे. इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज मोईन अली और आदिल रशीद भी 10 विकेट लेने में इस मैच में कामयाब हुए थे. इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भारतीय स्पिन गेंदबाजों को खेलना काफी मुश्किल भरा रहा था. इस मैच में भारतीय टीम तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरी थी जिसने कुल मिलाकर 245 ओवर की गेंदबाजी की थी.

वर्ल्ड कप के खराब अभियान के बाद दक्षिण अफ्रीका के टीम को दो बड़े झटके लगे हैं. अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला और तेज गेंदबाज डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. भारत की चुनौती से निपटने के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम में पूर्व भारतीय खिलाड़ी अमोल मजूमदार को टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है. बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं. ऐसे में इस बार भी भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतर सकती है.

साउथ अफ्रीकी टीम के लिए भारतीय गेंदबाजों में सबसे अधिक कुलदीप यादव को खेलना मुश्किल होगा. रिकॉर्ड को देखें तो इस भारतीय चाइनामैन बाउलर को खेलने में अफ्रीकी टीम को वनडे और टी-20 दोनों में ही मुश्किल का सामना करना पड़ा है. ऐसे में अगर कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलता है तो वह साउथ अफ्रीकी टीम के लिए घातक साबित हो सकते हैं.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts