वीडियो देखें गुलाब की फिरनी: ‘मीठी ईद’,घर पर ऐसे आसानी से बनाएं

Eid-Al-Fitr 2020: ईद-अल-फितर को ‘मीठी ईद’ (Meethi Eid) के रूप में भी जाना जाता है, जबकि दूसरी ईद को ‘बकरीद’ कहा जाता है. आप घर पर इस आसान गुलाब की फिरनी रेसिपी (Gulab Ki Phirni) के साथ अपने मीठे दांत को तृप्त करके त्योहार मना सकते हैं.

Eid-Al-Fitr 2020: रमजान का पवित्र महीना समाप्त होने को है, चारों ओर ‘मीठी ईद’ (Meethi Eid) या ईद-उल-फितर की तैयारियां शुरू हो गई हैं. हालांकि लॉकडाउन के दौरान मीठी ईद को घर पर ही मनाने की अपील की जा रही है. रमजान वह समय है जब दुनिया भर के मुसलमान पूरे महीने उपवास (रोजा) का पालन करते हैं. उनमें से कुछ लोग पानी की एक बूंद भी नहीं पीते हैं और अपनी प्रार्थना के बाद शाम को अपना उपवास तोड़ते हैं. कई लोग सवाल कर रहे हैं कि ईद उल फितर कब है? (When Is Eid Ul Fitr), तो आपको बता दें इस साल रमजान (Ramadan) का महीना 23 मई, 2020 को समाप्त होगा (तारीखें चांद मूवमेंट के अनुसार अलग हो सकती हैं).

कोरोनोवायरस की महामारी के साथ, ईद को उतने उत्साह के साथ नहीं मनाया जा सकता जितना पहले मनाया जाता रहा है. लोग अपने प्रियजनों से मिलने नहीं जा सकते हैं, लेकिन बहुत कुछ ऐसा है जिसे हम घर पर ही कर सकते हैं, जिसमें मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों का भव्य आनंद लिया जा सकता है. किसी भी अन्य त्यौहार की तरह, ईद भी मनोरम मीठे और दिलकश व्यवहार के साथ मनाई जाती है. ईद-उल-फितर (Eid-Al-Fitr) को ‘मीठी ईद’ के नाम से भी जाना जाता है और हमें लगता है कि हमें अपने मीठे दांत का इलाज करने का एक और बहाना मिल गया है! भला मिठाई के बिना भी कोई त्योहार होता है!

 

phirni

तो यहां हम गुलाब सार और कुरकुरे नट्स पैक एक मनोरम फिरनी रेसिपी (Phirni Recipe) मिली है! सेवईयां या फिरनी और शीर खुरमा ईद के त्यौहार के दौरान कुछ मुख्य मिठाइयां हैं और घर के खाने से ज्यादा खास और स्वादिष्ट कुछ नहीं है. हमारे पास जो गुलाब फिरनी (Gulab Ki Phirni) रेसिपी है वह दूध के साथ उबले हुए और पिसे हुए चावल के साथ बनाई जाती है. गुलाब सिरप के साथ मिश्रित, यह मिट्टी के बर्तन में अखरोट और गुलाब की पंखुड़ियों के साथ सबसे ऊपर है. इसको रात भर के लिए रेफ्रिजरेटर में ठंडा किया जाता है.

आसान और सरल सामग्री के साथ बनाया गई, गुलाब की फिरनी (Gulab Ki Phirni) ईद के त्यौहार के लिए घर पर बनाए जाने वाली एक बेहतरीन रेसिपी है. अखरोट इसको कुरकुरा और मिट्टी के बर्तनों में परोसे जाने पर, ऊपर से गुलाब की पंखुड़ियां डालने पर फिरनी को एक ताजा, सुंदर रूप दिया जा सकता है.

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment