Weather Update: दिल्ली में गर्मी का मिजाज सख्त, 35 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

New Delhi:  Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज सख्त बना हुआ है. सुबह सूरज निकले के साथ शूरू होने वाली गर्मी दिन ढलने तक भी लोगों की परेशानी बढ़ा रही है. उधर, दिल्ली में लगातार दूसरे दिन टेंपरेचर नॉर्मल से 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. कल यानी सोमवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज यानी मंगलवार को भी टेंपरेचर 34 और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा सकता है. हालांकि गुरुवार के बाद हल्की या मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है, जिसके बाद मौसम में कुछ नरमी का अहसास होगा.

दिल्ली में 35 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

राजधानी दिल्ली में सोमवार को दिनभर धूप खिली रही, जिसके चलते मौसम भी साफ रहा. इस बीज मैग्जीमम टेंपरेचर 33.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो नॉर्मल से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. इसके साथ ही मिनिमम टेंपरेचर 17.1 डिग्री सेल्सियस ( नॉर्मल से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा ) के आसपार रहा. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार दिल्ली का स्पोर्ट्स कांप्लेक्स एरिया सबसे गर्म रहा. यहां मैग्जीमम टेंपरेचर 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने बताया कि मंगलवार को भी मौसम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलगा और स्थिति कमोबेश यही बनी रहेगी.

 

आज भी पसीना-पसीना करेगी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी मंगलवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 33 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 16 डिग्री के आसपास रह सकता है. हालांकि शुक्रवार और शनिवार को बारिश की संभावना है, जिसके बाद मौसम में थोड़ी ठंडक का एहसास हो सकता है. आपको बता दें कि फरवरी की शुरुआत से मौसम के मिजाज में सख्ती नजर आ रही है. यही वजह है कि अमूमन जैसी गर्मी मार्च और अप्रैल में देखने को मिलती है, ऐसी इस बार फरवरी में अनुभव की गई. मौसम में आए इस बदलाव को मौसम वैज्ञानिकों ने जलवायु परिवर्तन का प्रभाव बताया है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts