बालों को झड़ने से रोकने के कुछ कारगर उपाय क्या हैं ?

आजकल बहुत से लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। बाल झड़ने की समस्या हर किसी के लिए अलग अलग हो सकती है। किसी के लिए प्रेगनेंसी हो सकती है तो किसी के लिए प्रदूषण तो किसी के लिए ज्यादा टेंशन। तो हर किसी के लिए एक उपाय कारगर नहीं हो सकता। तो इसलिए मैं आपको बताऊंगा कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कौन-कौन सी युक्तियां अपना सकते हैं?

सबसे पहले अगर आपके बाल किसी दूसरी जगह जाने की वजह से झड़ रहे हैं। जब हम अपने घर से किसी दूसरी जगह पर जाते हैं तो हमें वहां का हवा पानी सूट नहीं करता। जिस वजह से हमारे बाल झड़ने लगते हैं क्योंकि वहां हमें अच्छी डाइट नहीं मिल पाती तो इसलिए आपको सबसे पहले अपने खान-पान का ध्यान रखना होगा। प्रोटीन रिच फूड खाना होगी। अपने बालों को साफ रखना चाहिए। बालों में रोज रोज शैंपू करने से बचना चाहिए। हफ्ते में एक या दो बार शैंपू करें। और हफ्ते में एक या दो बार तेल मालिश जरूर करें।

अब बात करते हैं कि जिन लोगों को हेयर फॉल की गंभीर समस्या है जैसे कि एलोपेसिया अरेटा

एलोपेसिया को पैटर्न बाल्डनेस भी कहते हैं तो पैटर्न बाल्डनेस बढ़ने से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह से। काम कर सकते हैं जो मैं आजकल इस्तेमाल कर रहा हूं। मैं आजकल नीडल थेरेपी इस्तेमाल कर रहा हूं यानी कि डरमा रोलर का इस्तेमाल कर रहा हूं।

डरमा रोलर थेरेपी मुझे सबसे कारगर थेरेपी लगी है क्योंकि आपके बालों में ब्लड सरकुलेशन रुक जाता है जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं तो इसलिए आप डरमा रोलर मंगवा कर डरमा रोलर हफ्ते में दो बार बालों में इस्तेमाल करें। बालों के लिए 1 एमएम का डरमा रोलर इस्तेमाल किया जाए तो बेहतर है। उसके बाद कोई अच्छा तेल इस्तेमाल करें जैसे कि कैस्टर ऑयल और कलौंजी ऑयल। हो सके तो बीच में आप टी ट्री ऑयल मिला सकते हैं।

अगर दवा की बात की जाए तो आप साथ में हेयर विटामिंस और होम्योपैथिक दवाई r89 का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इससे दो-तीन महीनों में आपको काफी ज्यादा फर्क दिखाई देगा।

R89 हेयर केयर ड्रॉप्स है जो कि आपको हेयर फॉल होने से रोकता है और खासकर मर्दों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। बाजार में एलोपैथिक दवाइयां भी उपलब्ध है जबकि fnestaride या फिर मिनोक्सिडिल वह इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि वह आपके बाल पहले तो हेयर फॉल होने से रोकती हैं। बाद में बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं।

उम्मीद है कि मेरा उत्तर आपको पसंद आया होगा। अगर कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट में लिखिए। धन्यवाद!

सोर्स ऑफ़ लिंक- क्योंरा

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts