जीरा खाने के फायदे क्या हैं?

जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है और साथ ही यह सूजन को करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में कारगर है. इसमें फाइबर भी पाया जाता है और यह आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स भी है. इसमें विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी खासी मात्रा में पाए जाते हैं.

भारतीय खाने में जीरे का प्रयोग खूब किया जाता है. इसका स्वाद और सुगंध बेहतरीन जायका देता है. वैसे कम ही लोग जानते हैं कि जीरा खाने के बहुत सारे फायदे भी हैं. आयुर्वेद में जीरे के महत्व का खूब बखान किया गया है.

जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है और साथ ही यह सूजन को करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में कारगर है. इसमें फाइबर भी पाया जाता है और यह आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स भी है. इसमें विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी खासी मात्रा में पाए जाते हैं.

सूप, सब्जी, दाल, रायता, सलाद, जूस आदि में प्रयोग होने वाले जीरे से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं, जानिए यहां :

1 – पेट और पाचन क्रिया के लिए जीरा बहुत अच्छा होता है. पेट दर्द, अपच, डायरिया, मॉर्निंग सिकनेस में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच भुने जीरे का पाउडर मिलाकर पिएं. छाछ में भुना जीरा और काली मिर्च डालकर पीने से पेट संबंधी कई समस्याएं नहीं होतीं.

2 – छोटी आंत में गैस हो जाने से पेट दर्द होने पर एक गिलास पानी में एक चुटकी भुना जीरा पाउडर, थोड़ी अदरक, सेंधा नमक और आधी छोटी चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें. छानकर ठंडा होने पर पिएं. यह अर्क पीरियड्स में होने वाले दर्द, कब्ज जैसी तकलीफों में भी आराम देता है.

3 – छोटे बच्चों को पेट में दर्द हो तो गर्म पानी में जीरा उबाल कर ठंडा कर लें और बच्चे को पिलाएं. जल्द आराम मिलेगा.

4 – अनीमिया खासतौर पर महिलाओं की सेहत पर असर डालता है. यह समस्या हो तो खाने में जीरे का सेवन नियमित तौर पर करें. इसमें मौजूद आयरन अनीमिया को दूर करने के साथ ही थकान और तनाव को भी कम करेगा.

5 – आयरन और कैल्श‍ियम से भरपूर होने की वजह से यह गर्भवती और हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है.एक गिलास गर्म दूध में एक छोटी चम्मच जीरा और स्वाद के लिए शहद मिलाकर पीने से ताकत मिलती है.

6 – जीरे का सेवन वजन कम करने में भी मददगार है. यह बॉडी से फैट और कॉलेस्ट्रोल कम करता है. दही के साथ मिलाकर इसका सेवन करें.

7 – जीरे में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और बी12 भी ऑस्ट‍ियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करते हैं.

8 – जिन लोगों को नींद नहीं आती उनके लिए भी जीरा फायदेमंद है. एक पके केले को मसल लें और उसमें भुना जीरा डालकर खाएं. इससे नींद अच्छी आएगी.

9 – जीरे को यादाश्त बढ़ाने में भी फायदेमंद माना जाता है. एंटी-ऑक्स‍िडेंट होने की वजह से ऐसा होता है. इसलिए रोजाना आधी छोटी चम्मच जीरे की जरूर चबाएं.

10 – शुगर के मरीजों के लिए भी जीरा फायदेमंद माना जाता है.

क्यूमिन का सेवन गर्भावस्था के साथ ही गर्भावस्था के बाद भी किया जा सकता है। क्यूमिन में उचित मात्रा में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। डिलिवरी के बाद महिलाओं के शरीर को न्यूट्रीशन की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे में जीरे का सेवल महिलाओं को लाभ पहुंचा सकता है। कुछ महिलाओं को डिलिवरी के बाद कब्ज की समस्या हो सकती है। ऐसे में जीरे के पानी का सेवन करना लाभकारी हो सकती है। जीरे का सेवन गर्म दूध के साथ किया जा सकता है। अगर दूध का सेवन नहीं करना है तो जीरे का सेवन गुनगुने पानी के साथ भी किया जा सकता है। ऐसा रोजाना सोने से पहले करना चाहिए।

जीरे का सेवन करने से स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी लाभकारी होता है। क्यूमिन मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है। क्यूमिन कई तत्वों से भरपूर होता। अगर आपको जीरा खाने से एलर्जी है तो बेहतर होगा कि इसका सेवन न करें। साथ ही जीरा का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

बोंस की मजबूती के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीज का होना बहुत जरूरी है। अगर शरीर में कैल्शियम उचित मात्रा में नहीं होती है तो शरीर हड्डियों से कैल्शियम लेना शुरू कर देता है। जिन महिलाओं के शरीर में प्रेग्नेंसी के दौरान या फिर बाद में कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने की समस्या होती है, उन्हें अपने खाने जीरे को जरूर शामिल करना चाहिए। जीरे को भून कर खाने के ऊपर डाल कर भी सेवन किया जा सकता है। जीरा जहां एक ओर खाने का स्वाद बढ़ाता है, वहीं दूसरी ओर जीरा खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है।

जीरे के नुकसान……………..

जीरा खाने के फायदे हैं, तो उसके अति उपयोग से नुकसान भी हो सकता है। जैसे-

  • यदि आपको जीरे से एलर्जी है या पहली बार जीरे का सेवन कर रहे हैं, तो सावधानी बरतें। इससे त्वचा पर रैशेज या एलर्जी हो सकती है।
  • जीरे की तासीर गर्म होती है। इसलिए, प्रेग्नेंट महिलाओं को जीरे के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • जीरा खाने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। अगर आप डायबिटीज या मधुमेह के शिकार हैं तो जीरे का इस्तेमाल संतुलित मात्रा में करें।
  • हालांकि, मासिक धर्म के दौरान जीरा खाने के फायदे होते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा से ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है।
  • जीरे का ज्यादा इस्तेमाल सीने में जलन, लिवर और किडनी की समस्या दे सकता है।

जीरे के नुकसान जानकर आप घबराएं नहीं। यह तभी हानि पहुंचाता है जब इसका सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाता है। इसके गुण कई हैं और इसके संतुलित उपयोग से जीरा खाने के फायदे आप पा सकते हैं। तो देर किस बात की है जीरा खाने के फायदे जानकर इसे अपने खानपान में शामिल करें। किसी भी तरह की परेशानी होने या कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए? इसकी जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह लें।

जवाब और जानकारी अच्छी लगी हो तो फॉरवर्ड करो और दोस्तों कोई बताओ आपका दिन शुभ रहे धन्यवाद।

सोर्स लिंक – QUORA

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts