हल्दी के कौनसे फायदे हैं?

हमारे किचन में कई ऐसे मसालें होते है जिनके बिना खाना बेस्वाद और बेरंग लगने लगता है। मगर इनमें से कुछ मसालें ऐसे भी है जो हमारे स्वस्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद माने जाते है। ऐसा ही एक मसाला हल्दी है। इसे पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। अगर खाने में इसका इस्तेमाल न किया जाये तो खाना बेस्वाद और बेरंग हो जाता है। प्रचीन समय से हल्दी का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक ओषधि की तरह किया जाता है। यह स्किन से लेकर बालों तक और कई बार घाव भरने में मदद करती है। तो चलिए आपको हल्दी के चमत्कारी और औषधीय गुणों के बारे में बताते हैं।

  • हल्दी गुम चोट को भरने के लिए कारगर मानी जाती है। यह खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए इस्तेमाल होती है।
  • आहार में सही मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल करने से यह हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत दिलाती है।
  • अगर आप अपने शरीर को सुडोल बनाना चाहते है तो आपको हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए। डेली आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दूध में पिएं। इससे एक्स्ट्रा फैट नहीं बढ़ता।
  • आयुर्वेद में हल्दी को खून पतला करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। नियमित हल्दी के सेवन से रक्त में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी हल्दी बहुत कारगर मानी जाती है।
  • सर्दी, जुकाम और कफ की परेशानी होने पर हल्दी मिले दूध का सेवन करना चाहिए। इससे सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी आसानी से बाहर निकल जाता है।
  • दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। छोटे बच्चों के लिए यह बहुत कारगर होता है। दूध में मौजूद कैल्शियम और हल्दी के गुणों के कारण शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

सोर्स लिंक – QUORA

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts