फल सेवन करने का सही समय क्या है?

आपको खाने से पहले या बाद में कभी भी फल नहीं खाने चाहिए. सुबह आप ब्रेकफास्ट में फल खा सकते हैं. खाना खाने के बाद फल खाने से बचना चाहिए.

औसतन आप एक बार के खाने में 300-400 कैलोरी लेते हैं. फलों में फ्रक्टोज होता है जो आपकी कैलोरी की संख्या बहुत बढ़ा देता है. यही वजह है कि खाने के बाद फलों को खाने से मना किया जाता है. खाने के साथ इनका पाचन मुश्किल हो जाता है.

खाने से पहले या खाने के बाद फलों का सेवन आपको गैस, कब्ज या पेट दर्द का शिकार बना सकता है. जब आप खाने के साथ फलों को शामिल कर लेते हैं तो पेट में फलों का पाचन रुक जाता है. आपका पाचन तंत्र उस वक्त खाने को पचाने के काम में लगा होता है.

पेट में पड़े फल जहरीले बन जाते हैं और डाइट ट्यूब में इकठ्ठा होना शुरू हो जाते हैं. यह पेट की अम्लीयता को प्रभावित कर सकता है और कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है. आपको पेट में जलन भी महसूस हो सकती है.

फलों के साथ दूध या दही का सेवन ना करें. फल खाने के कम से कम आधा घंटे तक कुछ ना खाएं.

फलों को खाने का सबसे सही समय सुबह माना जाता है. खाली पेट फल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि, खट्टे फलों को खाली पेट ना खाएं क्योंकि एसिडिटी की समस्या हो सकती है. सुबह सेब, आम और केला जैसे फल खा सकते हैं.

जब आप तरबूज खाएं तो इसके साथ कुछ खाने से बचें. इसमें पानी की खूब मात्रा होती है जिससे पाचन मुश्किल हो जाता है.

मौसम के हिसाब से फल खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्मी के दौरान कच्चे और मीठे फलों को खाने की सलाह दी जाती है|

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts