लोक डाउन पर घर में रहकर क्या खाए और क्या करे..

आप भी इस “कोरोनावायरस” की जंग में हमारे साथ जुड़े और आप भी हमे अपने विचार सुझाव वीडियो फ़ोटो सब के साथ साझा करें ताकि हम एक साथ इस जंग के सिपाही बन से….

आईडिया टीवी न्यूज: लोक डाउन पर घर में रहकर क्या खाए और क्या करे ।

दुनि याकी सबसे “बड़ी जंग कोरोनावायरस” के संग:- जीस बात का डर था वह हो गया । अब 21 दिन घरमें ही रहना है । ऐसे में मन में कहीं सवाल उठेंगे । कैसे बिताएं ये 21 दिन ? क्या खाए ? क्या करे ?

पहले हमे लोक डाउन को समझे । 21 दिन ऐसे घरमें रहना है कि वायरस से संभालना हैं । अबतक बुजुर्ग देव दर्शन या चलने निकल जातें । बच्चें दोस्तों के पास या गली मोहल्ले में निकलते थें । अब यह नहीं हो सकेंगा । फिर भी चुनोती को हंसते हंसते कबूले ।

अब तो बहार निकले तो कम से कम मिलना-जुलना हैं । घरमें रहकर बड़े बच्चों और अपने बीच भी अंतर बनाना है । वजह बड़े और बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है.. उनके बीमार होने का खतरा ज्यादा होता है । आज के लोक डाउन के समय मे बीमार होने पर डाक्टर से मिलना .. दवाई लेना कठिन होगा । दवाई के लिए भी बहार निकलने पर संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है । सभी डाकटर भी आवश्यक काम के बोझ तले होंगें । ऐसे में खुद संभले और सबको संभाले ।

काम के लिए बहार निकलते संपर्क कम हो । चहरे को रूमाल या कपड़े से ढँके । खुद को सामान्य सर्दी खांसी हैं तो मास्क पहनें । मिलने पर एक मीटर की दूरी बनाए । सभी का ख्याल रखना हैं । बहार से आकर रूमाल, मुंह पे ढंका कपड़े को धोएं । बहार से आते हाथ और मुंह को बराबर साबुन से धोएं ।

बहार सें खाने पीने की चीजों को लातें सावधानी रखनी हैं । रेडीवाले से चीज थाली या बर्तन में ले । बहार से लाई सब्जियां फल को साफ़ पानी से ठीक से धोएं ।

घरमें रहकर खाने की बात भी बड़ी बन जाती हैं । इस समय में पौष्टिक भोजन लेना है । सादा और पोषण युक्त आहार लेना चाहिए । बासी खाना न खाए । गर्म और ताजा खाना ही खाना चाहिए । गुनगुना पानी भी बार बार रोज़ से थोड़ा अधिक पीना हैं ।

गर्मी की शुरूआत हुई है । ऐसे में वायरस जीवित रहने की संभावना कम होंगी । ठंड में वायरस के जीवित रहने की अवधि बढ़ सकतीं हैं ऐसे में ऐ सी का उपयोग न करें । वायरस को पनपने ही न दे ।

यह लडाई अचानक आई है और शायद लंबी…. हैं मगर खुद को बचना है सभी को बचाना है । लड़ना है पर हारना नहीं । यह हमारा सौभाग्य है कि ऐसे आपत्ति काल में हमें हमारी फ़िक्र करनेंवाले प्रधानमंत्री मिलें हैं जो सिर्फ हमारे हित में देश को लोक डाउन कर रहें है ।

एक बार अर्जुन ने प्रभु से पूछा था कि ऐसा क्या हैं जो सुख और दुःख की स्थिति में एक सा उपदेश देता हैं ? तब भगवान श्री ने कहाँ था जो आज मोदीजी कह रहें हैं । यहीं की ये समय भी निकल जाएगा ।

इस मुश्किल की घड़ी में सभी को स्वास्थ्य की अनेकोंनेक शुभकामनाएँ ।

यह यह “रमेश भाई जोशी” वरिष्ठ लेखक,चिंतक,विचारक गुजरात गांधी नगर से जिन्हें कोरोना की जंग से लड़ने के लिए अपने “बमुल्य विचार” रखे है…

 

पूरी दुनिया इस समय “कोरोनावायरस” से “जंग; लड़ रही है...

“दुनिया की सबसे बड़ी जंग”कोरोनावायरस के संग..

ऐसे में हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी दिनरात इस “कोरोनावायरस” के आगे चट्टान बन के खड़े है….

साथ ही डॉक्टर,मेडिकल स्टाफ,सफाई कर्मी,महत्वपूर्ण सर्विसेज सप्लायर्स,पुलिस कर्मी हर एक इंसान भारत देश के एक एक नागरिक को बचाने के लिए अपने प्राण तक लगा रहा है…..

आओ ऐसे नाजुक वक्त में हम सब भारतीयों को भी मोदी जी की सेना बनाना चाहिए देश उस हर एक योद्धाओं की ताकत बनना चाहिए जो कोरोना वाईरस के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर रहा है….

आओ घर रहकर अपने अपने तरीकों से इस जंग को लड़ते है,आईडिया टीवी न्यूज के साथ मिलकर आप भी अपनी बात रखे,पूरी दुनिया के सामने आप भी अपने विचार,सहयता,मदद,कुछ ऐसा जिस से सब को हिम्मत प्रेरणा मिले,आप कोरोनावायरस के लिए कहना कुछ भी समझाना चहाते हो,तो आईडिया टीवी न्यूज की इस मुहीम का हिस्सा बने….

आप भी इस “कोरोनावायरस” की जंग में हमारे साथ जुड़े और आप भी हमे अपने विचार सुझाव वीडियो फ़ोटो सब के साथ साझा करें ताकि हम एक साथ इस जंग के सिपाही बन से….

आप हमें हमारे वॉट्सऐप नम्बर पर जुड़े

वॉट्सऐप नम्बर है 9990304275

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts