गर्मियों में आइसक्रीम खाना क्यों फायदेमंद होता है?

गर्मी के दिनों में एक स्वादिष्ट आइसक्रीम से अधिक ताज़ा कुछ भी नहीं है। हम में से बहुत से लोग पूरे साल आइसक्रीम का आनंद लेना पसंद करते हैं, लेकिन निश्चित रूप से वर्ष के गर्म महीनों के दौरान यह एक लालसा के कुछ बन सकता है। सौभाग्य से, अगर यह ऐसा मौसम है जिसमें आप आइसक्रीम का नमूना लेना पसंद करते हैं, तो इसे करने और करने के कुछ बहुत अच्छे कारण हैं।

चित्र स्त्रोत गूगल

आइसक्रीम में अच्छी चीजें होती हैं

यह सिर्फ आइसक्रीम का स्वाद नहीं है जो इसे गर्मियों में खाने के लिए बेहतरीन भोजन बनाता है बल्कि इसमें पोषक तत्व भी होते हैं। आपको आइसक्रीम के औसत स्कूप में विटामिन डी और राइबोफ्लेविन से लेकर विटामिन ए और कैल्शियम तक सब कुछ मिलेगा, जो सभी एक स्वस्थ शरीर में योगदान करते हैं। कुछ जायके और भी अधिक बढ़ा सकते हैं जब यह होता है कि वे क्या शामिल हैं – उदाहरण के लिए, डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत होने के लिए प्रसिद्ध है और वेनिला सेम में पोटेशियम भी होता है।

चित्र स्त्रोत गूगल

यह आपको ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है

हम में से कुछ के लिए, साल के सबसे गर्म महीने गंभीरता से निकल रहे हैं और आप खुद को लगातार थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं। आइसक्रीम खाने से तुरंत ऊर्जा देने में मदद मिल सकती है। आइसक्रीम में चीनी में ग्लूकोज होता है, जो उन घटकों में से एक है जो दिन के माध्यम से मानव शरीर को ईंधन दे सकता है।

चित्र स्त्रोत गूगल

यह ब्रेनपावर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

जापान में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि आइसक्रीम वास्तव में हमें अधिक सतर्क बनाने में मदद कर सकती है। शोध में इसके बजाय एक गिलास ठंडे पानी के साथ नाश्ते के लिए आइसक्रीम खाने के प्रभाव की तुलना की गई। अध्ययन में भाग लेने वालों को आइसक्रीम के बारे में अधिक सतर्क पाया गया। इसलिए, यदि आप तेज गर्मी के दिनों में दिमागी ताकत की तलाश कर रहे हैं, तो आइसक्रीम प्रदान कर सकता है।

चित्र स्त्रोत गूगल

आइसक्रीम में कैल्शियम फायदेमंद है

वास्तव में, यह मनुष्यों में मजबूत दांत और हड्डियों के निर्माण में मदद करने के लिए एक प्रमुख घटक है। हड्डियों और दांतों में 99% कैल्शियम होता है और आइसक्रीम में दूध और क्रीम की मात्रा के कारण बहुत सारी मात्रा होती है। तो, साथ ही एक स्वाद सनसनी आप हर बार जब आप आइसक्रीम भी खा रहे हैं तो आप कैल्शियम को बढ़ावा दे सकते हैं।

चित्र स्त्रोत गूगल

सुखदायक व्यथा

मुंह के छालों से लेकर गले में खराश तक, आइसक्रीम पारंपरिक रूप से खट्टेपन को शांत करने का एक शानदार तरीका है। यदि आपको गर्मी जुकाम है, तो आप अपनी आवाज खो रहे हैं या आप मुंह के छालों की महामारी से पीड़ित हैं, तो कुछ आइसक्रीम अस्थायी रूप से दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं।

चित्र स्त्रोत गूगल

एक खुश गर्मियों में योगदान

इस बात के प्रमाण हैं कि मनुष्य द्वारा सेवन किए जाने पर आइसक्रीम सेरोटोनिन का उत्पादन करता है – यह अच्छा हार्मोन है जो मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है। चाहे आप रोड रेज के क्षण हों, ब्रेक अप के माध्यम से जा रहे हों या भारी काम के बोझ से जूझ रहे हों, जब आप छुट्टी पर हों, तो आइसक्रीम आपको बेहतर महसूस करा सकती है।

गर्मी के महीनों में आइसक्रीम खाने के ये कुछ फायदे हैं। तो गर्मी चल ही रही है आइसक्रीम खाइए परिवार के साथ लेकिन इस बार आप को आइसक्रीम घर पर ही बनाना पड़ेगा लॉक डाउन की वजह से। घर पर रहिए सुरक्षित रहिए घर पर आइसक्रीम बनाइए और खाइए।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts