खाने के साथ सलाद क्यों जरूरी होता है?

सलाद भोजन का अहम हिस्सा है. इसे खाने से हमारी पाचन क्रिया अच्छी तरह से काम करती है. जिससे हमें कब्ज, एसिडिटी और पेट संबंधी बीमारी नहीं होती हैं. सलाद खाने से चेहरे की रंगत से लेकर स्किन भी बढ़िया होती है.

– अगर सलाद में गाजर मौजूद हो तो इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है और झुर्रियों से बचा जा सकता हैं. गाजर में बीटा-कैरोटीन की अधिक मात्रा होती है, जो चेहरे की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है.

– सलाद के रूप में चुकंदर खाने से स्किन हेल्दी और फ्रैश नजर आती है. इससे चेहरे पर गुलाबी रंगत आती है

– सलाद खाने से रूखी त्वचा और बाल दोनों में नमी बनी रहती है. साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं.

– अगर रोजाना सलाद खाया जाए तो इससे एंटी-एजिंग दूर रहती है और बढ़ती उम्र में भी चेहरा चमकदार बना रहता है.

– सभी सब्जियों से बना सलाद खाने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे कम होते जाते हैं. क्योंकि सलाद में कोलेजन का निर्माण करता है जो चेहरे को फ्लोलेस बनाने में मदद करता है.

– गर्मियों में सलाद खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब सलाद खाएं. ये आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखता है और थकान दूर करता है.

– ग्रीन सलाद विटामिन ब12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसे हरी सब्जियों जैसे ककड़ी, पत्ता गोभी, पालक, मिर्च आदि से बनाया जाता है. सलाद खाने से शरीर में सरराटोनिन और डॉपमाइन जैसे तत्वों की पूर्ति होती है. जिसके चलते थकावट और झुंझलाहट जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है.

खीरा जरूर खाये –

– वहीं अगर आपको भूख नहीं लगती और आपका शरीर बेहद कमजोर और वजन कम है तो सलाद खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दिन में दो बार खाने के साथ सलाद खाने से आपकी भूख भी बढ़ती है और शरीर को ताकत मिलती है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. इसलिए खाने के साथ आप भले ही एक रोटी कम खाएं, लेकिन सलाद जरूर खाएं.

– सलाद ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित रखने में मददगार साबित होता है. इसमें मौजूद विटामिन न सिर्फ आपका रक्त संचार बढ़ाते हैं बल्कि शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को भी बाहर निकालते हैं. एक कटोरी सलाद में उतना एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रख सकता है.

ब्रोकोली :-

– सलाद खाने से शरीर से अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद करता है. सलाद खाने से फैट भी बर्न होता है. अगर आप सलाद में एवोकैडो और ऑलिव आयिल का इस्तेमाल करते हैं तो यह शरीर से आयरन जैसे तत्वों को अवशोषित कर लेता है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts