हमें दूध क्यों नहीं पीना चाहिए -इन 10 कारणों की बजह से?

इन 10 कारणों की बजह से:-

1. प्रोस्टेट कैंसर

दूध और पनीर को प्रोस्टेट कैंसर के विकास के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। लेकिन डेयरी मुक्त आहार? उन्हें इसकी प्रगति धीमी करने के लिए दिखाया गया है।

2. लैक्टोज असहिष्णुता

गाय के दूध में लैक्टोज लोगों को पचाने में मुश्किल हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मतली, ऐंठन, गैस, सूजन और दस्त हो सकते हैं। डेयरी पाचन के साथ कठिनाई जीवन में बाद में विकसित हो सकती है और परिणामस्वरूप लक्षण बिगड़ सकते हैं।

3. मुंहासे

कई अध्ययनों में, सभी प्रकार के डेयरी “उत्पादों” की खपत लड़कों और लड़कियों दोनों में मुँहासे की बढ़ती व्यापकता और गंभीरता से जुड़ी थी।

4. कोलेस्ट्रॉल

दूध की एक एकल सेवा में 24 मिलीग्राम दिल को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल हो सकते हैं। क्यूसो का एक एकल औंस 30 मिलीग्राम पैक करता है। लेकिन किसी भी पौधे के भोजन में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।

5. डिम्बग्रंथि के कैंसर

एक स्वीडिश अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं प्रत्येक दिन डेयरी “उत्पादों” के चार या अधिक सर्विंग्स का सेवन करती हैं, वे सीरस डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास की संभावना से दोगुनी थीं।

6. दूध से एलर्जी

लैक्टोज असहिष्णुता की तुलना में एक अलग जानवर, दूध एलर्जी संभावित रूप से मजबूत और खतरनाक प्रतिक्रियाएं (आमतौर पर छोटे बच्चों में) पैदा कर सकती है, जैसे कि उल्टी या एनाफिलेक्सिस।

7. एंटीबायोटिक्स

गायों को अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं से भरा रखा जाता है ताकि उन्हें जीवित रखा जा सके और गंदे कारखाने के खेत में दूध का उत्पादन किया जा सके। हम एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया में वृद्धि के लिए उनके इस बड़े पैमाने पर अति प्रयोग का धन्यवाद कर सकते हैं। जब मानव इन सुपरबग्स से संक्रमित होते हैं, तो एंटीबायोटिक दवाओं का प्रभाव सबसे कम हो जाता है और सबसे कम शक्तिहीन होता है।

8. संतृप्त वसा

पूरे दूध की एक एकल सेवा में संतृप्त वसा के अनुशंसित दैनिक भत्ता का 20 प्रतिशत से अधिक हो सकता है। यदि आप पूरे दूध की तीन सर्विंग्स का उपभोग करते हैं, तो आप दिन के लिए पहले से ही 60 प्रतिशत पर हैं – कोई भी खाना खाने से पहले। पनीर और भी खराब है: हार्वर्ड की रिपोर्ट है कि पिज्जा और पनीर भारतीय आहार में संतृप्त वसा का सबसे बड़ा खाद्य स्रोत हैं।

9. वजन बढ़ना

उद्योग के दावों के बावजूद, 12,000 से अधिक बच्चों के एक अध्ययन से पता चला कि जितना अधिक दूध उन्होंने पिया, उतना अधिक वजन और स्किम और 1 प्रतिशत दूध वास्तव में 2 प्रतिशत या पूरे दूध पीने की तुलना में अधिक वजन बढ़ाने के लिए दिखाई दिया। अध्ययन में यह भी पाया गया कि दूध के साथ सोडा को प्रतिस्थापित करने से वजन कम नहीं हुआ।

10. कॉमन सेंस

मनुष्यों (और मनुष्यों के साथी जानवर) के अलावा, कोई भी प्रजाति दूध पीने की अपनी प्राकृतिक उम्र से परे या किसी अन्य प्रजाति का दूध नहीं पीती है। गाय का दूध बछड़ों की पोषण संबंधी जरूरतों के अनुकूल होता है, जिनके पेट में चार महीने होते हैं और कुछ महीनों में सैकड़ों पाउंड मिलते हैं – कभी-कभी उनका वजन 2 साल के होने से पहले 1,000 पाउंड से अधिक होता है। गाय का दूध मनुष्यों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं है, इसलिए यह कोई आश्चर्य नहीं है कि इसका सेवन और इसके व्युत्पन्न होने से हमें बहुत सारी समस्याएं होती हैं।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts