“कर्नाटक की संप्रभुता” विवाद: EC ने कांग्रेस अध्यक्ष खरगे को भेजा नोटिस, मांगा जवाब

कर्नाटक के हुबली में 6 मई को सोनिया गांधी ने रैली की थी. इसके बाद कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से सोनिया गांधी के भाषण को लेकर जो ट्वीट किया था, उसमें कर्नाटक के संप्रभुता की बात कही गई थी.

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 (Karnataka Assembly Elections 2023) में कांग्रेस (Congress) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. कर्नाटक की “संप्रभुता” को लेकर कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर किए गए एक पोस्ट के बाद बीजेपी ने चुनाव आयोग में इसकी शिकायत की थी. इसके बाद चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को नोटिस भेजा है. चुनाव आयोग ने खरगे से इस सोशल मीडिया पोस्ट पर स्पष्टीकरण मांगा है, जिसे सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का बयान बताया जा रहा है. चुनाव आयोग ने कहा कि यह राजनीतिक दलों की तरफ से किए गए शपथ का उल्लंघन है. चुनाव आयोग ने खरगे से सोशल मीडिया पोस्ट के संबंध में पॉलिसी स्पष्ट करने और इसमें सुधार के उपाय बताने को भी कहा है.

दरअसल, सोनिया गांधी ने 6 मई को कर्नाटक के हुबली में एक रैली की थी. सोनिया की यह कर्नाटक में पहली और आखिरी रैली थी. रैली खत्म होने के बाद कांग्रेस पार्टी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर ट्वीट कर लिखा- ‘6.5 करोड़ कर्नाटक वासियों को कांग्रेस पार्लियामेंट्री पार्टी (CPP) चेयरपर्सन सोनिया गांधी का स्ट्रॉन्ग मैसेज. कांग्रेस कर्नाटक की साख, संप्रभुता और अखंडता पर कभी आंच नहीं आने देगी.’ हालांकि, कांग्रेस के प्रवक्ता कह रहे हैं कि सोनिया गांधी ने ऐसा कुछ नहीं कहा.

चुनाव आयोग से मिला था बीजेपी का डेलीगेशन
इसी पोस्ट को लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी. बीजेपी का आरोप है कि सोनिया गांधी ने संप्रभुता की बात बोलकर देश के संविधान का अपमान किया है. इसके लिए सोनिया गांधी को देश से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, जितेंद्र सिंह और पार्टी नेता अनिल बलूनी के नेतृत्व में बीजेपी का एक डेलीगेशन सोमवार को चुनाव आयोग से मिला था और कार्रवाई की मांग की थी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts