क्या फायदे हैं-पानी में नमक डाल कर नहाने के ?

नमक का प्रयोग खाने के साथ-साथ कई रोगों के इलाज के लिए भी किया जाता है जैसे आयोडीन युक्त नमक खाने से घेंघा नामक गंभीर रोग नहीं होता। लेकिन क्या आपने सुना है कि नमक वाले पानी से नहाया भी जाता है। दरअसल नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे कई मिनरल होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक हैं।

नमक के पानी से नहाने के फायदे –

ऐसिडिटी – Acidity

आजकल खान पान में गड़बड़ी,तनाव और प्रदूषण आदि के कारण पेट सम्बन्धी रोग और ऐसिडिटी होना बेहद सामान्य है। दरअसल नमक के पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के आयल को संतुलित बनाये रखने में मदद करते हैं। इनके कारण ऐसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसलिए अगर आपको भी ऐसिडिटी की समस्या है तो आप अन्य उपायों की जगह केवल पानी में नमक डाल कर पीएं, आपको अवश्य फायदा होगा।

मांसपेशियों का दर्द हो दूर – Relief from Muscle Pain

घंटों काम करने, चोट लगने, शुगर या किसी अन्य समस्या के कारण मांसपेशियों में दर्द होना भी सामान्य है। ऐसा होने पर हम अक्सर कई दवाइयों या बाम आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन पानी में नमक डाल कर नहाने से न केवल आपको मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है बल्कि इन की ऐंठन भी दूर हो जाती है। मांसपेशियों का दर्द को दूर करने के लिए आपको सप्ताह में दो या तीन बार पानी में नमक डाल कर नहाना चाहिए।

दिमागी परेशानियों से बचाये – Avoid Brain Problems

नमक को आज तक आपके केवल एक मसाले के रूप में ही प्रयोग किया होगा। लेकिन यह भी सच है कि यह दिमागी समस्याओं को दूर करने में भी बेहद लाभदायक है। नमक के पानी से नहाने से तनाव से छुटकारा मिलता है। इससे नहाने से मन को शांति और आराम प्राप्त होता है। यह भी देखा गया है कि इस पानी से स्नान करने से दिमाग में सकारात्मक विचार भी पैदा होते हैं जिससे दिल खुश हो जाता है। यही नहीं, एक सर्वे के अनुसार नमक वाले पानी से नहाने से दिमाग सम्बन्धी रोगों के होने की संभावना कम हो जाती है। इसके साथ ही नमक के पानी से स्नान करने से नींद भी अच्छी आती है और अनिद्रा जैसे रोग से मुक्ति मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद –

नमक में मैग्नीशियम होता है जो पानी को त्वचा के अधिक देर तक रोक के रखता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।
नमक का पानी त्वचा की डेड स्किन निकल जाती है जिससे त्वचा चमकदार बनती है। यही नहीं नमक वाला पानी त्वचा को गौरी और मुलायम बनाये रखता है।
ऐसा भी माना जाता है कि नमक के पानी में मौजूद मिनरल से त्वचा में कोई दाग-धब्बे और झुर्रियां नहीं पड़ती। यह त्वचा को जवान बनाये रखने में मदद करता है।

चमकती, मुलायम, गौरी और स्वस्थ त्वचा के लिए नमक वाले पानी से नहाना फ़ायदेमंद होता है। इससे त्वचा की गंदगी भी दूर होती है। नमक वाले पानी से स्नान करने से हमारी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। यही नहीं यह शरीर में तेल की मात्रा का उत्पादन संतुलित मात्रा में होता है और शरीर का अतिरिक्त तेल सोख लेता है जिससे त्वचा का उचित पोषण होता है।
त्वचा में होने वाले किसी भी तरह के संक्रमण या सूजन आदि से भी नमक वाले पानी से नहाने से छुटकारा मिलती है

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts