खून की होगी सफाई, एलर्जी से मिलेगा छुटकारा! गाय के दूध के साथ लें आधी चम्मच भुनी हल्दी

दूध के साथ भुनी हुई हल्दी: कई बार सुबह उठते ही हमें छींक आने लगती है या फिर हम बीमार महसूस करने लगते हैं। ये लो इम्यूनिटी की वजह से हो सकती है जिसमें आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूध के साथ भुनी हुई हल्दी: दूध के साथ भुनी हुई हल्दी का सेवन आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। दरअसल, आयुर्वेद में हल्दी को उस जड़ीबूटी के रूप में देखा जाता है जो कि वात-पित्त और कफ की समस्या को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये शरीर में अग्नि तत्व को बढ़ावा देता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है। खासकर कि मौसमी बीमारियों से जैसे सर्दी-जुकाम और सांस की समस्या। इसके अलावा ब्लड प्यूरिफिकेशन के काम में भी हल्दी काफी मददगार है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

दूध के साथ भुनी हुई हल्दी के फायदे-bhuni hui haldi with milk

1. Allergic rhinitis में फायदेमंद

दूध के साथ भुनी हुई हल्दी का सेवन एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या को कम करने में मददगार है। ये असल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों को कम करने में मददगार है। जब आप दूध के साथ इसे लेते हैं तो ये बार-बार आती छींक पर लगाम लगाने में मदद करती है। इस प्रकार से ये  एलर्जिक राइनाइटिस में फायदेमंद है।

2. लंग्स इन्फेक्शन में फायदेमंद

लंग्स इन्फेक्शन में दूध के साथ भुनी हुई हल्दी का सेवन बहुत फायदेमंद है। ये फेफड़ों के इंफेक्शन को कम करता है और कफ पिघलाने में मददगार है। साथ ही इससे आपको फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती। इसके अलावा ये ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी बीमारी में भी फायदेमंद है।

3. खून की होगी सफाई

दूध के साथ भुनी हुई हल्दी का सेवन खून की सफाई में मददगार है। ये आपके खून को डिटॉक्स करता है और खून की सफाई में मददगार है। इस वजह से ये स्किन इंफेक्शन के खतरे को कम करता है।

दूध के साथ भुनी हुई हल्दी का सेवन कैसे करें?

तो, एक चम्मच घी में आधा चम्मच हल्दी भून लें और फिर इसे गाय के दूध में मिलाकर हल्की आंच पर पकाएं। फिर इसे चाय की तरह गर्म ही पिएं। ये आपको रोजाना सोने से पहले पीना है जो कि सेहत के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts