आप घर पर प्राकृतिक कफ सिरप कैसे बना सकते हैं?

सर्दियों में हर किसी को सर्दी की समस्या हो ही जाती है। इस समस्यां के कारण ही अन्य कई रोग शरीर में पनपने लगते हैं। सर्दी लगने के बाद कफ की समस्यां और फिर खांसी की समस्यां से लोग परेशान हो जाते हैं। इस समस्यां से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह की दवाईयों का भी सेवन करते है। इन दवाइयों से लोगों को नींद आने लगती हैं। इसलिए अधिकतर लोग ऐसी दवाइयां खरीदने से बचते हैं और घर के ही नुस्खों को अपनाते है।

घर में छोटे बच्चों को काफी जल्द ही सर्दी लग जाती है। छोटे बच्चें जल्दी अपनी परेशानी को समझा नहीं पाते जिसके कारण वह अपनी समस्यां किसी से कह नहीं पाते हैं और दिनभर परेशान ही रहते है। ऐसे में अपने नन्हें बच्चों को परेशान देखकर मां भी पेरशान हो जाती है। साथ ही वह अपने बच्चें को इस बीमारी से छुटकारा दिलाने के लिए कई तरह के उपाय करने में लग जाती है।

अगर आपके बच्चे को खासी की परेशानी है और वो बाजार की कफ सिरप नहीं पी रहा तो आप उसके लिए घर का बना कफ सिरप ही पिलाएं । प्राकृतिक रूप से बने होने के कारण इस कफ सिरप को पीने से किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। साथ ही दवाइयों से होने वाली एलर्जी का खतरा नहीं रहता है। आज हम आपको घर में ही कफ सिरप बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहें हैं। इस तरीके से आप

कफ सिरप बनाने के लिए जरूरी चीजें:
कफ सिरप को बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की आपके पास अदरक, शहद, नींबू और ग्लिसरीन की जरूरत पड़ेगी।

अदरक के गुण
अदरक अपने प्राकृतिक गुणों के कारण ही खांसी में रामबाण का काम करता है। इसके अलावा यह गले में होने वाली सभी प्रकार की समस्यांओं को भी दूर करता है। सर्दी लग जाने की वजह से गले की सूजन को कम करने में भी यह काफी असरदार साबित होता है। इसके अंदर पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑॅक्सीडेंट के गुण होते हैं। अदरक में ओलेओरेसिन नामक कम्पाउंड होता हैं। इस कम्पाउंड से कफ और सर्दी की परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह अच्छा एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल भी होता है।

शहद के गुण
शहद में वैसे तो कई गुण मौजूद होते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए हर रूप में फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह गले की समस्या में अपना अहम रोल अदा करता है। यह शरीर को संक्रमण से बचता है। साथ ही इसके अंदर एंटी माइक्रोबियल और एंटी ऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है।

नींबू के फायदे
नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है। नींबू का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

कफ सिरप बनाने का तरीका
कफ सिरप बनाने के लिए आपको अदरक, दो नींबू शहद और पानी की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए सबसे पहले अदरक को छीलकर छोटे टुकड़ो में काट लें। इसके बाद नींबू को कद्दूकस करें। इसके बाद बर्तन में एक कप पानी लेकर उसे गर्म कर लें। इस गर्म पानी में आधा करीब 200 ग्राम कटी अदरक डालें और साथ ही उसमें आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ नींबू डाल दे।
इसको पांच मिनट तक पकने दे। फिर इस मिश्रण को छान लीजिए और इसमें एक कप शहद मिलाकर दोबारा हल्की आंच पर पकने दे। ध्यान रहें ही शहद डालने के बाद इस मिश्रण को उबाले नहीं। इसके बाद इस के अंदर दो नींबू का रस डालें। इसके बाद थोड़ी देर इसे धीमी आंच में ही पकने दे। आंच से उतारने के बाद इस मिश्रण को किसी शीशी में भर दे। इसके इस्तेमाल से आपको खांसी के साथ ही कफ की समस्यां मे भी जल्द ही आराम मिलेगा।

अन्य सिरप के बनाने के तरीका
इस विधि में आपको किसी बर्तन में थोड़ा सा ग्लिसरीन लेना होगा। फिर ग्लिसरीन की मात्रा के अनुसार उतना ही शहद लेना होगा। उसके बाद आपको इसमें दो नींबू का रस मिलाना होगा। इन तीनों के मिश्रण को मिलाने के बाद इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रख लीजिए। इस मिश्रण को सर्दी और कफ की समस्या होने वाले व्यक्ति को दिन में दो से तीन बार लेना होगा। आप अपने अनुसार इसमें अदरक का रस भी प्रयोग कर सकते हैं।
इस तरह के सिरप से आप घर में ही खासी और कफ की समस्यां से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन अगर इस सिरप से भी खांसी नहीं जा पा रही हो तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत किसी विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts