पेट खराब की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 नेचुरल प्रोबायोटिक्स

डाइजेस्टिव सिस्टम और गट हेल्थ के लिए प्रोबायोटिक्स बेहद जरूरी हैं। आइए जानते हैं नेचुरल प्रोबायोटिक्स सोर्स कौन से हैं।

लाइफस्टाइल में बदलाव और खानपान में लापरवाही के कारण कई लोगों को अक्सर पेट खराब की समस्या रहती है। अगर डाइजेशन सही नहीं होगा तो स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां होने लगती हैं। शरीर को हेल्दी रखने के लिए आंतों का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। गट हेल्थ को सुधारने के लिए लोग आमतौर पर प्रोबायोटिक्स के सप्लीमेंट लेते हैं लेकिन यहां हम आपको 5 ऐसे नेचुरल प्रोबायोटिक के नाम बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपकी गट हेल्थ भी सुधरेगी और आप फिट रहेंगे।

प्रोबायोटिक फूड कौन कौन से हैं? (What food is highest in probiotics)

 दही (Curd)

प्रोबायोटिक्स के सबसे अच्छे स्रोतों में दही का नाम सबसे पहले आता है। दही को कई तरह से हम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स लाइव, गुड माइक्रो ऑर्गेनिज्म हमारे गट हेल्थ को सही रखते हैं। दही खाने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं। दही को घर में भी आसानी से जमाया जा सकता है।

छाछ (Buttermilk)

सुबह के समय छाछ पीने से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है। प्रोबायोटिक्स, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर छाछ पीने से न सिर्फ गट हेल्थ सुधरती है बल्कि आप एनर्जेटिक भी रहेंगे। जो लोग अक्सर पेट खराब रहने से समस्या से जूझते हैं उन्हें अपनी डाइट में छाछ शामिल करनी चाहिए।

अचार (Pickles)

अचार को फर्मेंट करके बनाया जाता है, जिस वजह से इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पेट की सेहत के लिए अच्छे हैं। बिना सिरके वाला अचार ही खाना चाहिए क्योंकि जिन अचार को बनाने में सिरके का प्रयोग होता है उनमें लाइव बैक्टीरिया नहीं होते हैं।

पनीर

फर्मेंट करके बनाए गए पनीर में लाइव बैक्टीरिया होते हैं। लेकिन अगर पनीर को फर्मेंट किए बिना बनाया गया है को उसमें  प्रोबायोटिक्स नहीं होंगे। चीज (cheese) की कई वैरायटी ऐसी हैं जो गट हेल्थ के लिए अच्छी हैं, इनमें मोजेरेला, स्विस और चेडर चीज का नाम आता है।

कोम्बुचा (kombucha)

कोम्बुचा फर्मेंटेड चाय होती है जो कि आजकल बड़ी पॉपुलर है। इसे टी फंगस और यीस्ट से फर्मेंट करके बनाया जाता है, जिसमें कई दिन लगते हैं। ये चाय तैयार होने के बाद गर्म और ठंडी दोनों तरह से सर्व की जा सकती है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts