IPL 2020 का आयोजन इस बार यूएई में

कोरोना काल के इस दौर में बीते कुछ माह से जारी सबसे बड़े सवाल का जवाब अब मिल गया है. सवाल था कि दुनिया का सबसे मशहूर क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन होगा या नहीं. अब इस बात का ऐलान हो चुका है कि आईपीएल 2020 सितंबर माह में शुरू होगा. आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने बताया कि आईपीएल 19 सितंबर से यूएई में में शुरू होगा और इसका फाइनल आठ नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि तारीख अभी घट-बढ़ भी सकता है.

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से ये फैसला लिया जा रहा है. आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी. अब जब यह तय है कि आईपीएल यूएई में खेला जाएगा तो सवाल है कि बीसीसीआई के लिए क्या क्या नई चुनौतियां होगी.

बीसीसीआई को सबसे बड़ी दिक्कत लॉजिस्टिक को लेकर होने वाली है.टीओआई के सूत्रों की मानें तो आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई को बता दिया है कि खिलाड़ियों को जमा करने करने में कम से कम तीन सप्ताह लगेंगे, जबकि अगर सबकुछ ठीक रहा तो टीमों को मध्य अगस्त तक यूएई पहुंचना होगा. अधिकतर खिलाड़ी पिछले लगभग 6 महीने से क्रिकेट नहीं खेले हैं और टूर्नामेंट की तैयारी के लिए उनके पास बहुत ही कम समय रहेगा.

1200 हवाई उड़ानों की जरूरत!

सूत्रों ने बताया कि यूएई में टूर्नामेंट होने पर भारत को 1200 हवाई उड़ान की मंजूरी चाहिए होगी. 200 क्रिकेटर, मैच ऑफिशियल, अंपायर और अन्य अधिकारियों को मिलाकर 400 से 500 लोग होंगे, जिन्हें यूएई ले जाना होगा. ऐसे में न केवल भारत और यूएई की सरकार की मंजूरी की जरूरत होगी, बल्कि क्रिकेटरों, अंपायरों और मैच ऑफिशियल के देशों की भी मंजूरी जरूरी होगी.

सभी को एक लोकेशन पर जमा करना और फिर यूएई ले जाना, कैसे इस प्लान को पूरा किया जाय? यह देखने वाली बात होगी. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड यूएई की एयरलाइंस अमीरात और इतिहात के संपर्क में है. अगस्त के उनके कार्यक्रम के बारे में उनसे जानकारी मांगी है, क्योंकि टीमें अगस्त के अंत में यूएई के लिए रवाना हो सकती हैं.

पहले भी बाहर हुए हैं मैच

यह पहला मौका नहीं है जब आईपीएल का आयोजन देश से बाहर होने जा रहा है. 2009 और 2014 का कुछ हिस्सा देश से बाहर हुआ था. बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों ने कहा कि पहले का अनुभव इस बार काम आएगा. ये एक चैलेंज है कि इस बार वक्त काफी कम मिला है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts