लंबे समय तक बैठकर काम करने वालों को होती हैं ये गंभीर बीमारियां, दिमाग पर हो सकता है असर

अक्सर ऑफिस में काम करने वाले लोग जल्दी काम खत्म करने के चक्कर में घंटों अपनी कुर्सी से चिपककर बैठे रहते हैं और जल्दी काम निपटाने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

मुख्य बातें
  • लंबे समय तक बैठे रहने से बढ़ता है वजन
  • कमर और कंधे में दर्द की होती है समस्या
  • दिल की बीमारी होने का भी रहता है खतरा

ऑफिस में काम करने वाले लोग अक्सर 8-9 घंटे लगातर बैठकर काम करते रहते हैं, जो सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इस बात का खुलासा कई स्टडी में हो चुका है। आपने भी महसूस किया होगा कि लंबे समय तक बैठकर काम करने वाले लोग ज्यादातर बीमार नजर आते हैं। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं घंटों बैठकर काम करने से होने वाली बीमारियों के बारे में, तो चलिए जानते हैं कि आखिर लंबे समय तक बैठना सेहत के लिए कैसे और क्यों हानिकारक हैं।

लंबे समय तक बैठने से हो सकती हैं ये बीमारी 

दिल की बीमारी
जो लोग लगातार कई घंटों तक बैठकर काम करते हैं, उनमें दिल की बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। दरअसल, लगातार बैठे रहने से हमारा शरीर चर्बी को बर्न नहीं कर पाता है, जिस वजह से फैटी एसिड आर्टरीज में जमा होने लगते हैं। ऐसे में दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा रहता है।

शरीर में दर्द
यदि आप कई घंटों तक लगातार बैठते हैं, तो जाहिर है कि आपके शरीर के विभिन्न अंगों जैसे गर्दन, कंधे और कमर में दर्द हो सकता है। ये समस्याएं उन लोगों में बहुत देखने को मिलती हैं, जो सही पोश्चर में नहीं बैठते या लंबे समय तक सिर्फ बैठे ही रहते हैं।

दिमाग पर असर
स्टडी में ये साफ हुआ हा कि लंबे समय तक बैठकर काम करने वालों में शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक समस्याएं भी देखने को मिलती है। दरअसल, लंबे समय तक बैठे रहने से दिमाग में नई मेमोरीज बनाने वाले पार्टिकल्स पर बुरा असर पड़ता है, जिससे याददाश्त पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

वजन बढ़ना
ये तो सभी जानते हैं कि लंबे समय तक बैठे रहने और शारीरिक रूप से क्रियाशील न होने के कारण वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है। बैठने की वजह से होने वाली समस्याओं में ये सबसे आम समस्या है।

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment