50 की उम्र में करना है वेट लॉस, 7 आसान तरीकों की लें मदद, तेजी से घटेगा वजन और बीमारियां रहेंगी दूर

Weight Loss Tips after 50: पचास की उम्र के बाद बढ़ता वजन कई लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए कुछ तरीकों का इस्तेमाल बेस्ट होता है. ज्यादा चलने से लेकर प्रोटीन रिच डाइट लेने और रात में कम खाना खाने जैसी कुछ टिप्स फॉलो करके आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं.

Weight Loss Tips after 50: बढ़ती उम्र के साथ अक्सर कुछ लोगों का वजन भी बढ़ने लगता है. बढ़ता वजन कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. खासकर 50 की उम्र के बाद शरीर में मेटाबॉलिक बदलाव होते हैं. जिससे वजन में तेजी से इजाफा होने के चांसेस रहते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों (Weight loss tips) से 50 के बाद भी वजन कम कर सकते हैं. आइये हेल्थलाइन के अनुसार जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

बैठें कम और चलें ज्यादा
50 की उम्र के बाद वजन कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है. ऐसे में दिन में अधिक देर तक बैठना अवॉयड करें. वहीं अगर आप सीटिंग जॉब करते हैं. तो बीच में छोटा सा ब्रेक लेकर वॉक कर लें. साथ ही अपने फुटस्टेप को नापने के लिए आप फोन में पीडोमीटर या फिटबिट नामक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. जिससे आपको स्टेप काउंट के साथ-साथ बर्न हुई कैलोरी का नम्बर भी पता चल जाएगा.

 

प्रोटीन रिच डाइट लें
डेली डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है. दरअसल प्रोटीन रिच फूड खाने से मसल लॉस नहीं होता है. वहीं इससे फैट कम होता है और लम्बे समय तक वजन बढ़ने की शिकायत सामने नहीं आती है.

घर का खाना खाएं
वजन कम करने के लिए घर का बना खाना बेस्ट होता है. बाहर मिलने वाली चीजें काफी ऑयली और मसालेदार होती हैं. ऐसे में अनहेल्दी डाइट मोटापे के अलावा कई बीमारियां भी पैदा कर सकती है. इसलिए घर पर बना खाना खाकर आप बॉडी में एक्सट्रा फैट बढ़ने से रोक सकते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें
बढ़ती उम्र के बाद मोटापा कम करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना बेहतर है. ऐसे में फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को डाइट में एड करें. ताजे फल और सब्जियां खाने से ना सिर्फ वजन घटता है बल्कि कमर की चर्बी और शरीर का फैट भी कम होने लगता है.

फिजिकल एक्टिविटी करें
50 की उम्र के बाद देर तक एक्सरसाइज करना मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए आप अपनी फेवरेट एक्टिविटी एन्जॉय कर सकते हैं. दोस्तों के साथ सॉसर, रनिंग क्लब, वॉकिंग, बाइकिंग और स्वीमिंग जैसी हैबिट फॉलो करके आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं.

 

रात में कम खाएं
रात में कम खाना खाने से भी वेट लॉस तेजी से होता है. दरअसल दिन में खाना आसानी पच जाता है. मगर रात में सोने से पहले खाना खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा में इजाफा होता है. जिससे मेटाबॉलिक सिंड्रोम, हाई ब्लड प्रेशर, बैली फैट और शुगर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए ब्रेकफास्ट और लंच की तुलना में लाइट डिनर करना बेहतर ऑप्शन होता है.

मीठे का सेवन कम करें
मीठा खाने से भी शरीर में बॉडी फैट तेजी से बढ़ता है. ऐसे में 50 की उम्र के बाद मीठे का सेवन कम से कम करें. खासकर टॉफी, केक, कुकीज, आइसक्रीम, मीठी दही और एडेड शुगर वाली चीजें कम खाएं. जिससे कैलोरी की मात्रा नहीं बढ़ेगी और आप आसानी से वेट लॉस कर सकेंगे.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts