किडनी मजबूत करने के उपाय क्या हैं?

किडनी हमारे शरीर का सबसे खास अंग है यह हमारे शरीर में निरंतर बहने वाले खून को साफ करने का सबसे महत्वपूर्ण काम करती है। किडनी, खून में मौजूद सारे अपशिष्ट उताप्द, जैसे – पोटेशियम, सोडियम, अम्ल, अतिरिक्त कैल्शियम, शर्करा आदि जैसे सभी उत्पादों को अलग कर उन्हें पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकाल देती है। किडनी के इस काम से व्यक्ति हमेशा स्वस्थ बना रहता है, लेकिन कई कारणों के चलते कई बार किडनी खराब भी हो जाती है। किडनी खराब हो जाने पर व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसे ठीक करना भी काफी मुश्किल होता है। ऐसे में हमें हमेशा अपनी किडनी को मजबूत रखना चाहिए ताकि हमारे शरीर का सबसे खास यह अंग खराब ना हो।

इन तरीकों से रखे किडनी को मजबूत :-

वैसे तो किडनी को मजबूत करने के दो सबसे आसान तरीकें है, पहला रक्तचाप को बढ़ने ना दें और मधुमेह के स्तर को काबू में रखें। लेकिन इन दोनों उपायों के अलावा किडनी को रखने के कई और भी तरीकों से मजबूत किया जा सकता है जिनमे से हमने निचे किडनी को मजबूत करने के कुछ खास उपाय आपको बताएं हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी किडनी को मजबूत रख सकते हैं:-

सिमित मात्रा में ही प्रोटीन लें – अगर आप अपनी किडनी को मजबूत रखना चाहते हैं तो आपको ज्यादा मात्रा में प्रोटीन नहीं खाना चाहिए, यह किडनी खराब होने का कारण बन सकता है। सामान्यतः 0।8 से 1।0 ग्राम/ किलोग्राम प्रतिदिन शरीर के वजन के बराबर प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है। दिन भर के प्रोटीन की पूर्ति के लिए आप सिमित मात्रा में दूध, दही, पनीर, सोया और मांस का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन की पूर्ति के लिए प्रोटीन बार लेने से परहेज करना चाहिए, आमतौर पर प्रोटीन बार में एक चॉकलेट ब्राउनी के रूप में दोगुनी मात्रा में फैट और कॉर्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जोकि नुकसानदायक होता है।

भुट्टे के रेशों से करे किडनी की सफाई – अगर आप अपनी किडनी की कार्यक्षमता लंबी रखना चाहते हैं तो आपको अपनी किडनी को डिटोक्स करते रहना चाहिए, आप भुट्टे के रेशों से अपनी किडनी को डिटोक्स रख सकते हैं, इसके लिए आप निचे लिखा तरीका अपना सकते हैं :

कच्चे भुट्टों को छिलते समय उसके अंदर से काफी मात्रा में रेशे निकलते हैं, आप इन रेशों को घर में छावं में सुखा लीजिये। अच्छे से सूखने के बाद आप इसे 50 ग्राम की मात्रा में लें और इसे दो गिलास पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो उसका सेवन करें, आप इसका स्वाद बढ़ने के लिए इसमें नींबू, नमक या हल्की सी चीनी डाल सकते हैं। आप इस पेय का सेवन महीने में एक बार या दो बार कर सकते हैं।

इसका सेवन करने के बाद आपको सामान्य से ज्यादा पेशाब आ सकता है, जोकि सामान्य बात है। इसका सेवन करने के दौरान आप अधिक मीठा, डिब्बाबंद खाना, मांसाहार, शराब आदि का सेवन ना करे। आपको इस पेय से किडनी स्टोन, मूत्र संक्रमण, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, रक्त शोधन और बढ़ते वजन से भी राहत मिलेगी।

हाई ऑक्सालेट खाद्य प्रदार्थ का सेवन करने से बचें – किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हाई ऑक्सालेट खाद्य प्रदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। हाई ऑक्सालेट खाद्य प्रदार्थ किडनी में पथरी का कारण बन सकते हैं। किडनी में पथरी से बचने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जिनमे ऑक्सालेट एसिड की मात्रा अधिक हो। कॉफी, चाय, टोफू, बीट, जामुन, बादाम, संतरे, मीठे आलू, बीन्स, चॉकलेट, अंधेरे पत्तेदार हरी सब्जियां और मसौदा बियर (Draft beer ) में ऑक्सालेट एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है।

कम मात्रा में लें पोटेशियम – किडनी की समस्याओं से बचने के लिए व्यक्ति को अपने आहार में से पोटेशियम युक्तर खाद्य पदार्थों की कटौती करनी चाहिए। पोटेशियम की मात्रा को कम करने के लिए कम मात्रा में फलों और सब्जियों का उपभोग करना चाहिए। हालांकि पोटेशियम का सेवन तभी कम करना है, जब इसकी आवश्यकता हो या फिर अगर किडनी कि कार्यक्षमता 20 प्रतिशत से भी निचे चली गई हो। पोटेशियम उच्च रक्तचाप की समस्या से निदान पाने के लिए जरुरी होता है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा किडनी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम करने के लिए आप संतरा, पालक, अनार, केला, अंगूर, टमाटर, केला आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

शारीरिक सक्रियता बढ़ाएं – जब कोई व्यक्ति आलस और थकान से भर जाता है तो उसके कारण किडनी से जुड़ी कई समस्याएं बढ़ने लगती है। ऐसे में व्यक्ति को अपनी क्षमतानुसार अपनी शारीरिक सक्रियता ओ बढ़ाए रखना चाहिए। इसके लिए रोगी को अपने आहार का खास ख्याल रखना चाहिए और छोटे-छोटे कार्य करते रहना चाहिए, जिससे वह अपने शरीर में फुर्ती को महसूस कर सकते हैं।

धुम्रपान ना करें – धुम्रपान करने से आपको श्वास से संबंधित समस्या होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। यह आपको ना केवल छाती और सांस से जुड़ी समस्या देता है बल्कि इससे आपकी किडनी भी काफी प्रभावित होती है। अगर आप किडनी को मजबूत रखना चाहते हैं तो आपको धुम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपकी किडनी को और अधिक क्षतिग्रस्त करने के साथ रक्त शर्करा स्तर और रक्तचाप को बढ़ा सकता है।

सोर्स लिंक.

https://hi.quora.com/

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts