सौंफ वाला दूध पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

बदन दर्द, हाथ पैर, जोड़ों में दर्द, चक्कर आना, कमजोरी, आंखों की कमजोरी, कील मुंहासे, दाग धब्बे, सब गायब। दोस्तों आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दूध में सौंफ डालकर पीने से आप अपने बहुत सी बीमारियों को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे सौंफ वाले दूध के चमत्कारी फायदे के बारे में यह जानकर आप भी दूध में सौंफ डालकर पीना शुरू कर देंगे। अगर आप रोज सादा दूध पीते हैं इसके बजाय अगर दूध में आधा चम्मच सौंफ डालकर पिएंगे तो कई बीमारियों से बच सकते हैं। दूध और सौंप इन दोनों में से न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कई बीमारियों से शरीर को बचाते हैं। सौंप वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच सौंफ मिलाकर दूध को उबाल लें फिर इसे अच्छी तरह से छांद कर पिए इससे सौंफ का अर्क दूध में उतर जाएगा जो आपके शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं रोज दूध में सौंफ मिलाकर पीने के फायदे के बारे में।

  1. इसमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों को काफी हद तक मजबूत बनाता है और जोड़ों के दर्द में भी आराम देता है। इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है और मोटापा नहीं आता। तो आप अपने सारे दूध में कम से कम आधे चम्मच सौंफ मिलाकर पी सकते हैं। यह आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।
  2. इस ड्रिंक में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जिससे पिंपल को भी ठीक किया जा सकता है और यह चेहरे की चमक को भी बहुत ज्यादा बढ़ा देता है। तो अगर आप अपने चेहरे में ग्लो लाना चाहते हैं और बहुत सारे दवाइयों का भी उपयोग कर चुके हैं तो आप एक बार इस घरेलू नुस्खा को अपना के जरूर देखिए। आपके चेहरे में जल्द से जल्द ग्लो आना शुरू हो जाएगा।
  3. इसमें सपर्टीक एसिड होता है जिसमें कब्ज, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम दूर होती है और पाचन क्रिया मजबूत बनी रहती है। तो आप इसका सेवन अपने दिनचर्या में एक बार जरूर कीजिएगा। इससे आपको बेहद फायदा मिलने वाला है।
  4. दूध में सौंफ मिलाकर पीने से आपकी आंखों की रोशनी हमेशा बनी रहती है और इससे मोतियाबिंद जैसी आंखों की अनेक समस्याओं से भी बचा जा सकता है। तो अगर आपको ऐसी कुछ प्रॉब्लम है तो इसका सेवन आप नियमित रूप से अपने उपयोग में ले सकते हैं।
  5. इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बैलेंस में रहता है और यह हार्ट की बीमारियों से बचाता है और इससे बॉडी के टॉक्सिंस दूर होते हैं और यूरिन इन्फेक्शन से भी बचाता है। तो आप इसे अपने दिनचर्या में जरूर शामिल कीजिए, इससे आपको बेहद ज्यादा फायदा महसूस होगा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts