खजूर खाने के क्या फायदे हैं?

“आसमान से टपके खजूर पर अटके” – ये कहावत आपने कहीं ना कहीं सुनी होगी , लेकिन इसका फल बहुत मीठा व गुणकारी होता है जो की बहुत ही फायदेमंद होता है,इसलिए कहा जाता है कि हमें खजूर (Dates) के पेड़ की तरह नहीं, बल्कि उसके फल की तरह बनना चाहिए ।

खजूर (Dates) खाने से बहुत से रोगों की रोकथाम होती है, यह एक बहुत लाभकारी फल है । इसका उपयोग मेवे, फल के रुप मे कर सकते है । ज्यादा महंगा ना होने की वजह से सभी वर्ग के लोग इसे आसानी से उपयोग कर सकते है । इसे मीठे फलों का राजा भी कहा जाता है ।

खजूर (Dates) को विशेषकर ठण्ड के दिनों का फल कहा जाता है । इसे ठण्ड में दूध के साथ खाने से शरीर में गर्माहट आती है, रोगों से छुटकारा दिलाने मे भी सहायक होता है । तो आइए जानते है विस्तार कैसे खजुर हमारे लिए है गुणकारी –

ये हैं खजूर (Dates) में पाए जाने वाले पोषक तत्व


कार्बोहाइड्रेट

74.97 ग्राम

प्रोटीन

1.81 ग्राम

फैट

0.15 ग्राम

कोलेस्ट्रोल

0 ग्राम

फाइबर

6.7 ग्राम

विटामिन A

149IU

विटामिन K

2.7 मिली ग्राम

सोडियम

1 मिली ग्राम

पोटेशियम

696 मिली ग्राम

कैल्सियम

64 मिली ग्राम

मैग्नीशियम

54 मिली ग्राम

आयरन

0.90 मिली ग्राम

खजूर का कैसे करें उपयोग


  1. खजूर का उपयोग ताकत के लिए दूध में मिलाकर पीने मे किया जाता है ।
  2. वही खजूर की चटनी बनाकर खाएं ।
  3. खजूर की मिठाई या हलवा बना सकते है ।
  4. साथ ही खजूर को मेवे की तरह उपयोग कर सकते है ।

खजुर के फायदे


1. दिल की सुरक्षा में


हमारा दिल स्वस्थ रहता है तो हमारा पूरा शरीर स्वस्थ रहता है । खजूर (Dates) को रात को भिगो के रख दें सुबह इसे खाएं । खजूर में पोटेशियम होता है जिससे इसे खाने से स्ट्रोक व दिल से जुड़ी अन्य परेशानी का खतरा कम हो जाता है । हफ्ते में मात्र 2 बार इसे खाने से आप अपने दिल की पूर्णत रक्षा कर सकते है .

2. एनीमिया दूर करे


जब हमारे खून में लाल सेल्स कम हो जाते है तब एनीमिया नामक बीमारी हो जाती है । खजूर (Dates) में आयरन अधिक होता है जिससे ये खून में सबकी मात्रा सही बनाता है । ये शरीर में हिमोग्लोबिन की भी मात्रा सही करता है । एनीमिया के मरीज को खजूर रोजाना लेना चाहिए इससे बहुत फायदा मिलेगा ।

3. कब्ज की परेशानी मिटाए


खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घूल जाते है । कब्ज की परेशानी से ये हमें निजात देता है । रात भर भिगोये खजूर को सुबह खाली पेट खाएं व उसका पानी पियें । रोजाना करने से आपको कब्ज की कभी शिकायत नहीं होगी ।

4. वजन वृधि में सहायक


यह एक स्वास्थवर्धक फल है, इसमें शुगर, प्रोटीन व बहुत सरे विटामिन होते है । अगर आप दुबले पतले है, बलबंत होना चाहते है या अपने शरीर में ताकत लाना चाहते है तो 4-5 खजूर को दूध के साथ खाएं ।

5. गर्भवती महिलाओं ले लिए हैं फायदेमंद


गर्भवती महिलाओं को तरह तरह की परेशानी होती है । दवाई लेने के बावजूद कुछ ना कुछ लगा रहता है । पूरी तरह से स्वास्थ रहना चाहते है तो खजूर (Dates) का सेवन करें । खजूर माँ के साथ साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है । खजूर खाने से डिलीवरी में होने वाली परेशानी दूर होती है, व माँ के शरीर में दूध की मात्रा भी बढती है ।

6. रात का अंधापन मिटाने में सहायक


कई लोगों को रात में देखने में परेशानी होती है, इस बीमारी को दूर करने के लिए खजूर की पत्ती को पीस कर आँख के आस पास लगायें व खजूर (Dates) को रोज खाया करें । यह उपाय गाँव में बहुत प्रचलित है ।

इसके अलावा खजूर आँखों को भी स्वस्थ रखता है. एक शोध के अनुसार रोज खजूर खाने से ज़िन्दगी भर आँखे स्वस्थ रहती है । खजूर में विटामिन A होता है जो आँखों की रोशनी बढ़ने में बहुत अधिक सहयोगी होता है ।

7. कैल्सियम की कमी दूर करे


खजूर में कैल्शियम होता है, इसे खाने से कमी दूर होती है । कैल्शियम की कमी से हड्डी कमजोर होती है जोड़ो में दर्द होता है । खजूर रोज खाने से आपकी ये परेशानी दूर होगी ।

8. दांत से जुडी परेशानी दूर करे


खजूर खाने से दांत की बहुत सी परेशानियाँ दूर होती है । दांत की सड़न को भी खजूर मिटाता है। दांत के और भी कई रूप में यह बहुत फायदेमंद है ।

और अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे

 

सोर्स लिंक – QUORA

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts