पीनट बटर खाने के क्या फायदे हैं?

पीनट बटर अनप्रोसेस्ड फूड होता है जो कि मूंगफली से बनता है। इसे सुपर फूड कहते हैं क्योंकि इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर पाया जाता है।

इसमें प्रयोग होने वाली मूंगफली सिकी हुई होती हैं और इसे पेस्ट के रूप में विभिन्न विधियों द्वारा बनाया जाता है। इसमें शुगर, वेजिटेबल ऑयल और ट्रांस फैट होता है।

काफी अधिक मात्रा में खाने से इसमें मौजूद ट्रांस फैट और शुगर से आपको कुछ हेल्थ या हार्ट प्रोब्लम्स भी हो सकती हैं। लेकिन जंक फूड की अपेक्षा पीनट बटर खाना अधिक सही होता है।

पीनट बटर को घर में भी बना सकते हैं और मार्केट से भी खरीद सकते हैं लेकिन मार्केट से खरीदे हुए प्रोडक्ट की अपेक्षा यदि आप घर पर बनाते हैं तो वो काफी अच्छा होता है क्योंकि उसमें प्रिजर्वेटिव्स (Preservatives) नहीं होते।

प्रोटीन का है मुख्य सोर्स

पीनट बटर में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि मसल्स बिल्डिंग और फैट गेन स्टेज में काफी काम करता है। 100 ग्राम पीनट बटर में….

  • कार्बोहाइड्रेट : 20 Gm (कुल कैलोरी का 13 प्रतिशत हिस्सा)
  • प्रोटीन : 25 Gm (कुल कैलोरी का 15 प्रतिशत हिस्सा)
  • फैट : 50 Gm (कुल कैलोरी का 72 प्रतिशत हिस्सा)

होता है। इसमें लगभग 25 प्रतिशत प्रोटीन होता है। ये काफी अच्छा प्लांट बेस्ड प्रोटीन सोर्स है।

2. हेल्दी फैट का है सोर्स

एक चम्मच पीनट बटर में लगभग 100 कैलोरी होती है लेकिन ये मोनो-अनसैचरेटेड फैट के रूप में होती है। इसमें सैचरेटेड फैट भी पाया जाता है जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और हार्ट डिसीज का कारण बन सकता है।

पीनट में पाए जाने वाले मोनो-अनसैचरेटेड फैट ह्यूमन बॉडी के लिए काफी फायदेमंद हैं जो लोगों को हार्ट डिसीज, फैट लॉस और ओवसिटी के खतरे से लड़ने में काफी मदद करते हैं।

3. पेट भरा रहता है

मूंगफली के कंटेन्ट के कारण पीनट बटर पेट को काफी जल्दी पेट भरने वाला स्नैक है। ये क्रेविंग को रोकने में काफी मदद करता है जिससे आप काफी कम खाना खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

पीनट बटर में कुछ लिनोलिक एसिड, जरूरी ओमेगा-6 (Omega 6) फैटी एसिड भी होते हैं जिसकी हाई न्यूट्रिशन वेल्यु शरीर को काफी ताकत प्रदान करती है।

4. काफी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स

पीनट बटर में हेल्दी मिनरल्स और विटामिन काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए काफी जरूरी होते हैं।

100 ग्राम पीनट बटर में…

  • विटामिन ई : 45% आरडीए
  • मैग्नीशियम : RDA का 39%
  • विटामिन बी 6 : RDA का 27%
  • फोलेट : RDA का 18%
  • कॉपर : RDA का 24%
  • मैंगनीज : RDA का 73%
  • विटामिन बी 3 (नियासिन): RDA का 67%

सोर्स लिंक – QUORA

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts