लहसुन को शहद में मिला कर खाने के क्या स्वास्थ्य लाभ है?

लहसुन को यदि शहद के साथ मिलाकर खाया जाए तो यह दुगना फायदा देती है, और लहसुन व शहद को मिलाकर खाने से चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है. एवं यह आपके Immune System को भी मजबूत करता है. Immune System के मजबूत होने से आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है लहसुन व शहद के चमत्कारी मिश्रण को लेने से आपको Fungal Infection (जो की शरीर के किसी भी अंग में हो) से भी बचाता है. और यह हमारे गले में होने वाली खराश और उसमें (गले) होने वाले Infection को दूर करने में भी लाभदायक होता है. और गले में होने वाली सूजन और संक्रमण को भी दूर करता है.

इतना ही नहीं शहद और लहसुन के चमत्कारिक मिश्रण को रोज सुबह व श्याम को खाने से आपका बढ़ा हुआ मोटापा यानी चर्बी भी खत्म होती है. और आपके शरीर का वजन भी कम हो जाता है जिससे की आप फिट और तंदुरुस्त हो जाते हैं. और यदि आपको बार-बार डायरिया जैसी समस्या आती है तो आप तो आप लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिलाकर उसे एक चम्मच Daily लेने से आपको डायरिया जैसी समस्या से मुक्ति मिलेगी क्योंकि यह आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाता है.

लहसुन को दातों से चबाने पर या दांतों में बीच में रखने से दाँतों में होने वाले दर्द दूर होता है और दांतो से जुड़ी हर समस्या को खत्म कर देता है. यह आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ आप के बालों को भी स्वस्थ और लम्बे बनाने में सहायता प्रदान करता है. आप कुछ लहसुन लें और उन लहसुन को छीलकर 50 से 70 मिलीग्राम पानी में मिलाकर पीस लें और फिर इसमें 10 से 15 ग्राम शहद मिलाकर सुबह-सुबह सेवन करें. इस मिश्रण का उपयोग शरीर को तो स्वस्थ बनाएगा ही और आपके बालों को मजबूती भी देगा.

लहसुन खाने से आपकी योन शक्ति (सेक्स पावर) भी बढ़ जाती है क्योंकि लहसुन के भीतर कई पदार्थ जैसे जिंक, Vitamin- E, Vitamin B6 और कई प्रकार के Minerals होते हैं जो कि पुरुष की Sexual Power और प्रजनन शक्ति को Increase हैं. यदि आप लहसुन को शहद के साथ मिलाकर आपके वक्त लेते हैं तो आपकी Sex Stamina भी बढ़ जाता है, इतना ही नहीं लहसुन और शहद और इसमें दालचीनी भी मिला कर ली जाए, तो आपके बांझपन, गठिया रोग, बालों का झड़ना, दातों में दर्द, कफ, पेट की खराबी , वेट लूज और बढ़े हुए Cholesterol की मात्रा को कम करने में सहायता देता है.

इस चमत्कारिक मिश्रण को बनाने के लिए आप को दो से तीन लहसुन की कली लेना है और उनके उनको हल्के से दबा कर कुचल लेना है फिर उसमे Pure Honey मिलाना है, और शहद मिला देने के बाद इसे कुछ देर तक रख देना है. फिर सुबह उठकर खाली पेट 7 दिनों तक हर रोज इसका सेवन करना है जिससे आपको काफी बेहतर Result मिलेंगे लेकिन ध्यान रहे सभी व्यक्तियों का शरीर एक समान नहीं होता इसीलिए यदि किसी को लहसुन खाने के बाद चक्कर आते हैं या फिर पेट में जलन होती है या सिर में दर्द होता है तो वैसे का इस्तेमाल ना करें.

लहसुन का प्रयोग के बारे में प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रन्थ चरक सहिता में इसका उल्लेख किया गया है की यह शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ मन में Positive Energy को भी बढ़ता है इसलिए लहसुन को बहुत ही शुद्ध माना जाता है. कई लोगो के मत अनुसार ये माना जाता है कि लहसुन को रात को सोते समय यदि तकिये के नीचे रखने से नींद अच्छी आती है.और अच्छी नींद लेने के बाद सुबह Energetic Power मिलती है है जिससे शरीर में दोपहर के समय आलस नहीं आता है और काम करने में भी थकान काम होती है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts