लोगों को स्वस्थ रहने के लिए किस प्रकार का भोजन करना चाहिए?

स्वस्थ रहने के लिए हमे क्या खाना चाहिए।

फिट रहने के लिए स्वस्थ आहार खाना बेहद जरूरी है। लेकिन आजकल की जीवनशैली की वजह से स्वस्थ आहार खाना कम हो गया है और सभी को बाहर का जंक फूड बेहद पसंद होता है। अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो सबसे पहले बाहर का जंक फूड खाना बंद कर दें और अपनी डाइट में कुछ स्वस्थ आहार को शामिल करें तो आइए जानते है स्वस्थ रहने के लिए हमे क्या – क्या खाना चाहिए।

ओट्स –

जब बात सुबह हैल्थी नाश्ता करने की आती है तो एक कटोरी ओट्स आपकी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए बहुत ही बेहतरीन आहार है। ओट्स आपको फिट रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। ओट्स में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करते हैं। यह पोषक तत्वों और फाइबर से समृद्ध आहार है जिसमें काफी अधिक मैंगनीज, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सेलेनियम और विटामिन बी1 होता है। ओट्स आपके बढ़ते वजन और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

दही –

दही प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थ है जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। दही की मदद से बैक्टीरिया से भी लड़ने मदद मिलती है और ऑस्टियोपोरोसिस का जोखिम कम होता है। एक शोध से पता चला है कि जो लोग रोजाना दही खाते हैं उन्हें सर्दी जुकाम की परेशानी कम होती है, उनके मुकाबले जो दही बहुत ही कम खाते हैं। दूध की तरह ही, दही न सिर्फ फैट बर्न करता है बल्कि आपकी भूख को भी शांत करता है। यह कैल्शियम का भी बहुत अच्छा स्रोत है जो आपकी हड्डियों और दांत को स्वस्थ रखता है।

ग्रीन टी –

रोजाना पी जाने वाली कॉफी या चाय की जगह ग्रीन टी पियें। फिट रहने के लिए यह बहुत ही स्वस्थ खाद्य पदार्थ है। ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और इस तरह आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है। वेट लॉस से लेकर अल्जाइमर तक, ग्रीन टी अधिकतर बीमारियों का इलाज करती है। यह बॉडी को डिटॉक्स करती है जिससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है, त्वचा स्वस्थ होती है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ग्रीन टी एजिंग के लक्षण को भी कम करती है।

लहसुन –

लहसुन में सल्फर होता है जिसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इसकी मदद से शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलते हैं और पाचन क्रिया साफ होती है। लहसुन में मैंगनीज, विटामिन बी6, सेलेनियम, विटामिन सी व फाइबर होता है और इस तरह लहसुन एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ माना जाता है। लहसुन में मौजूद घटक ब्लड प्रेशर को कम करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारते हैं। फिट रहने के लिए रोजाना खाने में लहसुन को शामिल जरूर करें।

पालक –

पालक एक स्वस्थ सब्जी है। यह आयरन, फोलेट, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन K व विटामिन सी से समृद्ध होती है। सही मात्रा में विटामिन k हड्डियों को स्वस्थ रखता है और विटामिन सी बालों व त्वचा के लिए अच्छा होता है। पालक आपकी प्रतिरोधक क्षमता के लिए बहुत ही अच्छा है। पालक में फैट व कैलोरी की मात्रा कम होती है और इस तरह यह आपको फिट रहने में मदद करता है।

ब्रोकली –

ब्रोकली विटामिन सी और विटामिन k, पोटेशियम, फाइबर और फोलेट का बहुत अच्छा स्रोत है। फोलेट यानि फोलिक एसिड ह्रदय के लिए बेहद बेहतरीन है और उन महिलाओं के लिए भी जो गर्भधारण करना चाहती हैं। ये हरी सब्जी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, हड्डियों को स्वस्थ रखती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है। ब्रोकोली आयरन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन से समृद्ध होती है।

बादाम –

बादाम प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई से समृद्ध होता है। बादाम आपके ह्रदय, पाचन प्रणाली और त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। साथ ही यह स्वस्थ अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, लेकिन कुछ लोग इसे अधिक कैलोरी होने की वजह से नहीं खाते। गैरी फ्रासर, कैलिफोर्निया के “मेडिसिन एट लोमा लिंडा युनिवर्सिटी” के प्रोफेसर का कहना है कि उन्होंने अपनी डाइट में रोजाना एक मुट्ठीभर बादाम को शामिल किया और उन्हें अपने वजन में कोई बदलाव नजर नहीं आया। तो आप भी बिना कुछ सोचे फिट रहने के लिए रोजाना अपने साथ बादाम जरूर रखें।

ब्लूबेरी –

अन्य फल के मुकाबले ब्लूबेरी में फाइबर, विटामिन और खनिज अधिक मात्रा में होते हैं। आप ब्लूबेरी को कच्चा, नाश्ते में मिलाकर या सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल से लड़ते हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है फ्री रेडिकल भी बढ़ते जाते हैं और इसकी वजह से शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुँचता है, बीमारियां बढ़ती है और एजिंग की समस्या भी बढ़ने लगती है। लेकिन ब्लूबेरी इन समस्याओं को कम करती है।

टमाटर –

यह बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थ कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है, खासकर जो पुरुषों को होती हैं, जैसे प्रोस्टेट कैंसर। कई शोध से पता चला है कि जो पुरुष डाइट में टमाटर या टमाटर पर आधारित उत्पाद शामिल करते हैं उन्हें प्रोस्टेट की समस्या कम होती है, उनके मुकाबले जो टमाटर को कम खाते हैं। टमाटर उन खाद्य पदार्थों में शामिल है जो पकाने से ज्यादा कच्चा खाने में अधिक पौष्टिक होते हैं। फिट रहने के लिए रोजाना अपने आहार में टमाटर को जरूर शामिल करें।

चॉकलेट –

अगर आप डार्क चॉकलेट सही मात्रा में खाते हैं तो वो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का बहुत ही प्रभावी स्रोत है, इससे त्वचा चमकदार होती है, ब्लड प्रेशर कम होता है, दिमाग तेज़ होता है और तनाव दूर होता है। इस तरह आपको फिट रहने में मदद मिलेगी।

फिट रहने के लिए अन्य आहार खाएं –

फिट रहने के लिए ऊपर बताये गए खाद्य पदार्थों के अलावा आप इन खाद्य पदार्थों को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, जैसे एवोकाडो, अनार, सोयाबीन, शकरकंद, दूध, अंडे, दाल, शहद, चुकंदर का जूस, गेहूं के ब्रेड आदि। इनके अलावा रोजाना दो लीटर पानी भी जरूर पियें। ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलेंगे, पथरी की समस्या दूर होगी, शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा, वजन कम करने में मदद मिलेगी आदि।

अगर आपको ऐसी ही और भी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमारी वेबसाइट My Hindi Gyan पर जा कर चेक कर सकते है। इसके अलावा कुछ links मेरे प्रोफाइल में भी है आप उन्हें भी चेक कर सकते हैं। धन्यवाद।।

सोर्स ऑफ़ लिंक- क्योंरा

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts