30 साल की उम्र के बाद महिलाओं को हड्डियों की मजबूती लिए क्या करना चाहिए?

ऐसा अक्सर देखा जा रहा की मंहिलाओ को 30 की उम्र के बाद हड्डियों में दर्द हो रहा है। और डॉक्टर के पास जाने के बाद टेस्ट में कुछ नही निकलता और वो कैल्शियम और विटामिन d की टेबलेट देकर वापस भेज देते हैं। इसके लिए कुछ टिप्स जो मुझे लगता है कि आपको मदद कर सकता है

इसके लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए।इसके लिए कुछ अलग से फालतू का सप्लीमेंट लेने की जरूरत नही है,बस आप अपना डाइट संतुलित रखें जिसमे सभी तरह के पोषक तत्व हों।यदि आपके डाइट से आपकी न्युट्रिशन कम्पलीट नही होती तो आप नूट्रिशनिस्ट या डॉक्टर से मिलकर सप्लीमेंट ले सकती हैं।
रिसर्च में देखा गया है कि 35 की उम्र बाद सभी तरह के नए cells का बनना कम हो जाता है ।इसलिए आपको पहले से ही हड्डियों को मजबूत बनाये रखना चाहिए ।

नीयमीत व्यायाम करना सबसे जरुरी है,महिलाओ को लगता है कि वो तो पूरे दिन काम करती रहती हैं फिर उन्हें व्यायाम करने की क्या जरूरत। लेकिन ध्यान देने की बात ये है कि महिलाएं जो घरेलू काम करती हैं उसमें समय तो ज्यादा लगता है किंतु मेहनत इतना नही लगता कि उनके शरीर में खून की गति तेज हो। जबकि व्यायाम करते समय रक्त संचार बढ़ जाता है जिसके बहुत सारे फायदे हैं।इसलिए कोई भी ऐसा व्यायाम जरूर करें जिससे आपके खून का संचार बढे और आपके दिल की धड़कन भी ।

आजकल के जीवनशैली में चिंता और अवसाद बहुत तेजी से बढ़ रहा है।इसकी वजह से लोगो को अच्छी नींद नही आती जिसके कई दुष्परिणाम हैं।बिना अच्छी नींद के अच्छा स्वास्थ्य पाना असंभव है।महिलाओं को घर से बाहर निकलने का मौका कम मिलता है इसलिए उनके जीवन में तनाव बड़ी आसानी से आ जाता है। इससे बचने के लिए आपको अच्छे वातावरण में रहना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए,क्योंकि ऐसा देखा गया है कि व्यायाम करने से तनाव दूर होता है और अच्छा महसूस होता है।

यदि आपको हड्डियों से जुडी कोई छोटी समस्या भी हो रही है तो आपको अच्छे डॉक्टर से जल्दी मिलना चाहिए।ध्यान रहे की अच्छे डॉक्टर के पास ही जाएं, अन्यथा आजकल तो डॉक्टर भी बिज़नेस खोल कर बैठ गए हैं, और रोज की अपनी कमाई का टारगेट पूरा करने में लगे रहते है चाहे भले ही आपकी बीमारी का सही कारन न पता लगा हो वो आपको 2 मिनट में दवा देकर भेज देते है।
अपना वजन संतुलित रखें,वजन अधिक होने की वजह से आपके हड्डियों पर अधिक जोर पड़ सकता है जो की दर्द का कारण बन सकता है

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts