अंकुरित अनाज क्यों स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है?

अंकुरित अनाज के फायदे: वजन कम करने में मददगार: अगर आप वजन घटाना चाहते है तो मूंग दाल स्प्राउट सबसे अच्छा विकल्प है। नाश्ते में एक बाउल स्प्राउट्स खाने से पेट भरा रहता है जिससे आप ओवरइटिंग से बचते है और वजन कंट्रोल में रहता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण: पेशेंट को बार-बार भूख भी लगती है। ऐसे में स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए बिल्कुल सही है क्योंकि इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

बॉडी को करे डिटॉक्स: इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स गुण शरीर से विषैले टॉक्सिंस को निकालने में मदद करते है, जिससे आप कब्ज और पेट से जुडी समस्याओं से बचे रहते है।

कैंसर से बचाव: नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन कोलेन (Colon Cancer), ब्रेस्ट और अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाते है।

दिल को रखे स्वस्थ: अंकुरित अनाज का नाश्ता करने से दिल सुरक्षित रहता है। स्प्राउट्स ओमेगा3 फैटी एसिड का बड़ा स्रोत है, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह र्डियोवस्कुलर, हाई बीपी और हार्ट खतरे को कम करता है साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल भी को भी कंट्रोल करता है।

आँखों के लिए फायदेमंद: प्रोटीन, मिनरल्स के साथ इसमें विटामिन ए की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। अंकुरित अनाज का इस्तेमाल दिमाग को भी तेज करता है, जिससे आप बुढ़ापे में होने वाली अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचे रहते है।

बालों के लिए फायदेमंद: विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इनका सेवन बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे बालों का झड़ना, टूटना जैसी समस्या दूर हो जाती है और बाल जड़ों से मजबूत होते है।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts