अंकुरित अनाज सेहत के लिए फायदेमंद क्यों है?

सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए तो पेट के साथ साथ शरीर के लिए भी स्वस्थ हो. सुबह सुबह तेल मसालों वालों खाना अपकी सेहत के लिए कतरनाक हो सकता है.

कहते है सुबह का नाश्ता दिन के खाने से भी ज्यादा जरुरी है क्योंकी सोते हुए उन 8 घंटो में हमारे शरीर में कुछ भी नही जाता. इसलिए सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए तो पेट के साथ साथ शरीर के लिए भी स्वस्थ हो. सुबह सुबह तेल मसालों वालों खाना अपकी सेहत के लिए कतरनाक हो सकता है इसलिए अगर आप अंकुरित अनाज सुबह नाश्ते में खाऐंगे तो अच्छा होगा.

कुरित अनाज को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अंकुरित अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसीलिए हेल्दी रहने के लिए अंकुरित अनाज का सेवन बहुत जरूरी है अनाज अंकुरित होने के बाद उसमें विटामिन डी सहित मिलिरल और विटामिन का स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ जाती है. अंकुरित होने की प्रक्रिया के दौरान, फलियों में कुछ संग्रहित स्टार्च का उपयोग छोटे पत्तों और जड़ों के निर्माण के लिए और विटामिन सी के निर्माण में किया जाता है.

अगर आप बहुत समय से बढ़ते वजन से परेशान है तो जल्द से जल्द अंकुरित अनाज को अपने खाने में शामिल जरुर करें. वजन और पेट संबंधी किसी भी समस्या के लिए अंकुरित काफी असरकारक होते है. अंकुरित अनाज एंटीऔक्सीडेंट और विटामिन ए,बी,सी, ई से भरपूर होता है. इतना ही नहीं इसमें फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसी पौष्टिक तत्व भी होते हैं.

नाश्ते है किन किन अनाज को करें अंकुरित

आमतौर पर अंकुरित अनाज नाश्ते के रूप में लिया जाना चाहिए.आपको नाश्ता हैवी करना चाहिए.ऐसे में आप अंकुरित अनाज से नाश्ता करेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा. इतना ही नहीं आप यदि सोयाबीन, काले चने, मूंग दाल और मोंठ को अंकुरित करके खाएंगे तो इन खाघ पदार्थों में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा दोगुनी हो जाएगी.

अंकुरित करें डाइजेशन को दूरुस्त

अंकुरित अनाज खाने से आपकी पेट संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं. फाइबर युक्त रेशेदार अंकुरित अनाज खाने से आपका पाचनतंत्र मजबूत बनता है.

ऐसे खाएं: काला नमक, धनिया, टमाटर व प्याज मिलाकर खाएं। दाल को आटे में गूंथकर पराठे बना सकते हैं या खिचड़ी, ढोकला, पकौड़े और कटलेट बनाएं। रोजाना एक कटोरी स्प्राउट्स काफी होते हैं।

  • ऐसे होगा फायदा –
    सुधरेगा तंत्रिका तंत्र: अंकुरित आनाज खाने से त्वचा व बाल चमकदार होते हैं। किडनी व तंत्रिका तंत्र मजबूत होता है। नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है।
  • खून साफ होगा:

अंकुरित भोजन शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालकर ब्लड प्यूरीफाइ करता है।

  • हड्डियां होंगी मजबूत:

इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं।

  • सुधरेगी पाचन प्रक्रिया –
    इनसे पाचन क्रिया में सुधार होता है। इसमें शामिल एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, बी, सी, ई, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।
  • मोटापा कम होगा –
    अंकुरित अनाज थकान, प्रदूषण व बाहर के खाने से उत्पन्न होने वाले एसिड को बेअसर कर शरीर में एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को बर्न कर मोटापे की समस्या से बचाता है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts