एंतोनियो गुतारेस ने उत्तर कोरिया द्वारा किए गए नए मिसाइल परीक्षण की कड़ी आलोचना की

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने उत्तर कोरिया द्वारा किए गए नए मिसाइल परीक्षण की कड़ी आलोचना की है और उससे कहा है कि वह ‘‘अस्थिरता लाने वाले ऐसे कदमों से परहेज करे. ’’गुतारेस ने कल एक बयान में कहा, ‘‘यह सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साझा विचार के प्रति पूरी तरह उपेक्षा दर्शाता है. ’’ उत्तर कोरिया ने तड़के एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया.  जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह मिसाइल उसके विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र में आकर गिरी.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के इस नए मिसाइल परीक्षण पर आज आपात बैठक करेगा.  इसमें अमेरिका के उस अनुरोध पर भी विचार किया जाएगा जिसमें उसने उत्तर कोरिया की दुष्ट प्रवृत्ति के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र से उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने को कहा है. गुतारेस ने कहा कि तनाव कम करने के लिये वह सभी पक्षों के साथ मिलकर काम करने के लिये तैयार हैं. वही दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने उत्तर कोरिया द्वारा बुधवार को  किये गये ‘‘दुस्साहसी’’ मिसाइल परीक्षण की आलोचना करते हुए चेतावनी दी कि कोरियाई महाद्वीप में हालात बिगड़ रहे हैं और वह संघर्ष का रूप ले सकते हैं.

आपात स्थिति में बुलायी गयी राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक को संबोधित करते हुए मून ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण ‘‘दुस्साहस भरा उकसावा’’है जो मौजूदा तनाव को गंभीर स्थिति में ले जाएगा.  परीक्षण के लिए दागी गई मिसाइल जापान के पास समुद्र में गिरी है. मून ने कहा, ‘‘यदि उत्तर कोरिया दूसरे महाद्वीप तक मारक क्षमता रखने वाली मिसाइल विकसित कर लेता है तो हालात काबू से बाहर हो जाएंगे. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें ऐसे हालात पैदा होने से रोकना होगा जहां उत्तर कोरिया स्थिति का गलत आकलन कर ले और हमें परमाणु हथियारों की धमकी दे, या फिर अमेरिका हमले (उत्तर कोरिया के खिलाफ) की योजना की है.

’’ गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने आज कहा कि उसने एक नयी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है जिसकी जद में ‘‘पूरा अमेरिकी महाद्वीप’’आ गया है. सरकारी टेलीविजन द्वारा दी गयी एक जानकारी के अनुसार उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने ह्वासोंग-15 मिसाइल का परीक्षण करने की घोषणा की है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts