1 महीने तक किशमिश खाने से हो जाते हैं शरीर में ये 5 बड़े बदलाव

दोस्तों कैसे हैं आप लोग, किशमिश हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है यदि हम इसे खाने का सही तरीका जान जाए । किशमिश में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं और 1 महीने तक किशमिश के सेवन से आपके शरीर में 5 बड़े बदलाव आते हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और यदि जानकारी पसंद आए तो लाइक, कमेंट और शेयर करना ना भूले ।

 

किशमिश खाने से शरीर में हो जाते हैं यह 5 बड़े बदलाव

1) किशमिश में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है और आपको तो पता ही है कि जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है तो आपके शरीर में खून और हिमोग्लोबिन की भी कमी आ जाती है और यदि आप किशमिश का सेवन लगातार एक महीने करते हैं तो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपका काम में भी मन लगता है और आपके चेहरे पर ग्लो आता है ।

 

2) किशमिश में फाइबर की मात्रा होती है जो हमारे पाचन तंत्र को रिपेयर करने में मदद करता है इतने दिनों से जो हमने फास्ट फूड और जंग फूड खाए हैं उससे हमारे पेट में कई प्रकार के कचरे जम जाते हैं और किशमिश खाने से यह कचरा बाहर निकल जाता है और आपका पेट और आपकी आंखें साफ हो जाती हैं ।

3) किशमिश में कुछ ऐसे रीएजेंट पाए जाते हैं जो हमारे दांतो के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं, यदि आपको पायरिया की समस्या है या आपके दांत पीले हैं तो आपको किशमिश का सेवन अवश्य करना चाहिए किशमिश के सेवन से आपके दांतों की समस्याएं कम होती है और पायरिया भी ठीक होता है और आपके पीले दांत भी सफेद बनते हैं ।

 

4) किशमिश में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है और यदि आपका शरीर पतला दुबला है तो यह आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करता है और दुगनी रफ़्तार से आपके शरीर का वजन बढ़ाता है ।

 

5) किशमिश में विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है जो आपकी आंखों और आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, यदि आपकी त्वचा में दाग धब्बे या पिंपल्स निकलते रहते हैं या फिर आपकी आंखें कमजोर है और आपकी आंखों से पानी आता है तो आपको किशमिश का सेवन लगातार करना चाहिए ।

 

किशमिश खाने का सबसे अच्छा तरीका

रात में सोने से पहले आप एक मुट्ठी किशमिश साफ पानी में भिगोकर रख दे और सुबह उठकर इसका सेवन खाली पेट में करें तभी आपको इसके सारे फायदे मिलेंगे एक बात ध्यान में रखें की किशमिश को खाने के बाद आधे घंटे तक आपको किसी और चीज़ का सेवन नहीं करना है ।

 

अब तक गलत तरीके से खाते आ रहे हैं किशमिश, ये हैं सही तरीका

किशमिश खाना सेहत के लिए अच्छा होता हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व उपस्थित रहते हैं जो आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. अक्सर जब भी किशमिश खाना होता हैं तो लोग उसे ऐसे ही चबा जाते हैं या किसी चीज में मिलकर खा लेते हैं. इस तरीके से किशमिश खाना भी लाभकारी होता हैं लेकिन यदि आप किशमिश के सभी पोषक तत्वों को अच्छे से अपनी बॉडी में पहुँचाना चाहते हैं तो आपको एक ख़ास तरीके से इसे खाना होगा. ऐसा करने से इसका फायदा दुगुना हो जाएगा.

किशमिश खाने का सही तरीका

किशमिश के गुणों का डबल फायदा उठाने के लिए ये करे. सबसे पहले रात में एक पानी से भरी कटोरी के अन्दर 8 से 10 किशमिश भिगो दे. अब सुबह इस भिगोई गई किशमिश को पीस ले और इसे खाली पेट खा ले. इसके बाद आप चाहे तो एक ग्लास दूध भी पी सकते हैं. ऐसा आपको रोजाना करना होगा. कुछ ही दिन में आपको इसके फायदे नजर आने लगेंगे.

किशमिश खाने के फायदे

यदि आप किशमिश को हमारे बताए तरीके से खाएंगे तो आपको इन फायदों का असर जल्दी देखने को मिलेगा.

1. पाचन तंत्र: किशमिश के अन्दर फाइबर भरपूर मात्रा में उपस्थित होता हैं. ऐसे में यदि आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपको पाचन में होने वाली समस्याएं जैसे पेट साफ़ ना होना, गैस का बनना, पेट की मरोड़ इत्यादि से छुटकारा मिल जाएगा.

2. बिमारियों से रक्षा: ठण्ड में किशमिश खाना बहुत अधिक फायदेमंद होता हैं. इसमें उपस्थित पोषक तत्व हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को बढ़ाते  हैं. इसके रोजाना सेवन करने से बीमार होने से बचा जा सकता हैं.

3. मुंह की बदबू: यदि आपको अपनी सांसों की बदबू के कारण लोगो के सामने शर्मिंदा होना पड़ता हैं तो आप आज से ही भिगोई गई किशमिश खाना शुरू कर दे. इसके अन्दर मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण मुंह में बदबू फ़ैलाने वाले कीटाणुओं का नाश करते हैं.

4. हड्डियों के लिए: किशमिश में भरपूर मात्रा में केल्शियम और न्यूट्रीशन उपस्थित होते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करते हैं. ख़ास तौर पर भिगोई हुई किशमिश दूध के साथ खाने से हड्डियाँ जल्दी मजबूत बनती हैं.

5. एनीमिया: किशमिश शरीर के अन्दर खून की कमी को दूर करती हैं. इसलिए एनीमिया के मरीजो के लिए ये काफी फायदेमंद होती हैं.

6. दिल के लिए: किशमिश खाने से शरीर का कोलेस्ट्राल कम होता हैं जो कि एक हैल्दी दिल के लिए अच्छी बात हैं.

7. किडनी और लीवर: किशमिश शरीर से जहरीले पदार्थो को बाहर निकलने का काम करती हैं ज्सिके चलते हमारे लीवर और किडनी स्वस्थ रहते हैं.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts