जुर्माना लगा सकता है:-विराट कोहली पर

मैच का 12वां ओवर भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी  फेंक रहे थे जब उनकी एक गेंद बल्लेबाजी कर रहे बांग्लादेशी खिलाड़ी सौम्य सरकार के बल्ले से टकराकर पैड पर लगी, लेकिन उन्हें लगा कि गेंद पहले पैड से टकराई है. इस पर भारतीय खिलाड़ियों ने आउट की अपील की, लेकिन उसे अस्वीकृत कर दिया गया.

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम   ने एजबेस्टन में हुए मैच में बांग्लादेश  को 28 रनों से हराते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारत दूसरी टीम है. इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने लिए मुसीबत खड़ी कर ली. कोहली पर मैच के दौरान अत्यधिक अपील करने करते हुए ICC की आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप है, जिस कारण उन पर जुर्माना लग सकता है. इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में भी कोहली पर इसी वजह से जुर्माना लगा था. उस मैच में उन पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया था.

बांग्‍लादेश की पारी के दौरान 12वां ओवर भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी  फेंक रहे थे. उनकी एक गेंद बांग्लादेशी खिलाड़ी सौम्य सरकार  के बल्ले से टकराकर पैड पर लगी. भारतीय टीम को लगा कि गेंद पहले पैड से टकराई है. इस पर भारतीय खिलाड़ियों ने आउट की अपील की, लेकिन ग्राउंड अम्‍पायर ने इसे नकार दिया. फैसले के खिलाफ कप्तान कोहली ने रिव्‍यू लिया जिसमें दिखाया गया कि गेंद सरकार के बल्ले और पैड दोनों से टकराई थी. बाद में कोहली ने भी इसे मान लिया. लेकिन अब उन्हें अत्यधिक अपील करने के चलते ICC की आचार संहिता के लेबल-1 का उल्लंघन करने का दोषी पाया जा रहा है, जिस कारण उन्हें जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है.

सके अलावा ICC ने इस घटना को लेकर कोहली  के खाते में एक डिमेरिट अंक जोड़ दिया है. सितम्बर 2016 में रिवाइज्ड कोड के लागू होने के बाद से कोहली की यह तीसरी गलती है. कोहली के खाते में अब तीन डिमेरिट अंक हैं. एक अंक उन्हें जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए टेस्ट मैच के दौरान मिला था. दूसरा टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में और तीसरा बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच में मिला है. आचार संहिता के लेबल-1 के उल्लंघन पर न्यूनतम जुर्माना फटकार और अधिकतम जुर्माना मैच फीस का 50 प्रतिशत हो सकता है, या दोनों भी. इसके अलावा जब कोई खिलाड़ी दो साल के अंदर चार या उससे अधिक डिमेरिट अंक हासिल करता है तो उन्हें निलंबन पॉइंट्स में बदल दिया जाता है जिसके आधार पर उस खिलाड़ी को निलंबित भी किया जा सकता है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts