क्या आंवले का मुरब्बा सेहत के लिए फायदेमंद है?

आंवला का मुरब्बा खाने के फायदे –

आंवला का मुरब्बा गर्भावस्था के लिए अच्छा –

बहुत से लोगों से सुना है कि गर्भवती महिलाओं को आंवले के मुरब्बे का सेवन किया जाए तो यह मां और बच्चे दोनों के लिए स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यदि गर्भवती महिला आंवला के मुरब्बे का नियमित रूप से सेवन करे तो उसके शरीर में होने वाले हार्मोन परिवर्तन बाल गिरने की समस्या को रोका जा सकता है. मुरब्बा बच्चे की आंखों की क्षमता को बढ़ाने में भी उनकी मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक रखें –

आंवले के मुरब्बे का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी ठीक रखने में सहायक है. इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आंवले के मुरब्बे के फायदे हमारे अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं जोकि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए रखने में सहायक होते हैं।

मासिक धर्म के लिए फायदेमंद आंवला का मुरब्बा –

महिलाओं में मासिक धर्म चक्र के दौरान होने वाला दर्द का उपचार करने के लिए आंवला मुरब्बा बहुत ही अच्छी औषधि है जिन महिलाओं को मासिक धर्म चक्र के समय ऐंठन होती है उन्हे आंवले का मुरब्बा का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. यह उन्हें दर्द से छुटकारा दिलाता है और साथ ही मासिक धर्म से संबंधित अन्य समस्याओं को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद आंवले का मुरब्बा –

आजकल युवा पीढ़ी में बहुत से लोग अपनी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने में बहुत सी दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं. उनका इस्तेमाल करने से उनकी त्वचा पर कोई फायदा नहीं होता है बल्कि नुकसान होता है लेकिन अगर आप आंवले के मुरब्बे का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा चमकदार और सुंदर बनने में सहायक होती है. मुहासे और दाग धब्बो से भी यह छुटकारा दिलाता है. यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है।

आंवला का मुरब्बा खून कि कमी को दूर करता है –

आंवले का मुरब्बा खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है. जिन लोगों को खून की कमी होती है उनके लिए आंवले का मुरब्बा एक बहुत ही बढ़िया औषधि है. यह बहुत से रोगों के लिए लाभकारी होती है जो मासिक धर्म के समय भारी रक्तस्राव से ग्रस्त रहती है. उन महिलाओं में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आंवला का मुरब्बा का सेवन कर सकते है.

पेट की समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद –

पेट की समस्या के लिए अगर आप नियमित रूप से आंवले का मुरब्बा का सेवन करें तो यह आपकी पेट की समस्या को दूर कर देता है. यह यकृत को भी स्वस्थ बनाने में सहायक होता है इसीलिए यदि अपच और पेट का भारीपन महसूस कर रहे हैं तो उन से छुटकारा पाने के लिए आप आंवले के मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं.

जोड़ों के दर्द में आंवला फायदेमंद –

गठिया या सूजन का उपचार करने के लिए आंवले का मुरब्बा का उपयोग किया जा सकता है. यह घुटने और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता है. जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए आप आंवले को कच्चे या आंवले का मुरब्बा का दिन में दो बार कर सकते हैं.

आंवला के मुरब्बे के नुकसान –

ऊपर हमने आंवले के मुरब्बे के फायदे के बारे में बताया. अब हम नीचे इसके नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. आंवले के मुरब्बा खाने के बहुत से फायदे हैं लेकिन इस को ज्यादा मात्रा में खाने से आप को नुकसान भी हो सकते हैं।

  • इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से मूत्र त्याग करते समय दर्द होने की समस्या हो सकती है।
  • आंवले के मुरब्बे का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से पेट की ऐंठन हो सकती है।
  • इसका ज्यादा सेवन करने से पीठ में दर्द हो सकता है।
  • आंवले का मुरब्बा ज्यादा मात्रा में खाने से दस्त की समस्या हो सकती है।
  • इसका सेवन ज्यादा मात्रा में खाने से उल्टी की समस्या या जी मचलाने की समस्या हो सकती है।

सोर्स लिंक.

https://hi.quora.com/

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts