दुनिया की सबसे ज्यादा पौष्टिकता से भरपूर सब्जी

कड़वे करेले के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन क्‍या मीठा करेले की सब्‍जी के बारे में आपने सुना है।

ये सब्‍जी देखने में भी थोड़ी बहुत करेले की सब्‍जी की तरह द‍िखती है। लेकिन इसे खाने के फायदे सुन आप दंग र‍ह जाएंगे।
मानसून के मौसम में बाजार में मिलने वाली इस सब्‍जी को वन करेली /कंटोला ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं, इसे दुनिया की सबसे ज्यादा ताकत देने वाली पौष्टिक सब्जी माना जाता है। बहुत जगह इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। इस सब्जी के लगातार कुछ दिन सेवन करने से ही आपको इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

वन करेली /कंटोला आमतौर पर मॉनसून के मौसम में भारतीय बाजारों में देखा जाता है इसमें कई स्वास्थ्य लाभ है इसकी मुख्य रूप से भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में खेती की जाती है। आइए जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में-
आयुर्वेद विज्ञान में भी वन करेली /कंटोला को काफी सेहतमंद बताया गया है। वन करेली /कंटोला में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा स्‍वाद में भी ये सब्‍जी काफी स्वादिष्ट मानी गई है। इसका सेवन प्रतिदिन करने से शरीर में भरपूर ऊर्जा और ताकत मिलती है। कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि इसमें चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है।
वन करेली /कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाता है। कंटोला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे आपका रक्त को साफ होता है। जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती

आमतौर पर वन करेली /कंटोला की सब्‍जी आपको मानसून के आसपास ही बाजार में देखने को मिलती है। मुख्य रूप से यह सब्‍जी पर्वतीय क्षेत्रों में पाई जाती है। बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है।
इसमें प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन कैलोरी की मात्रा कम होती है। यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी खाते हैं तो सिर्फ 17 कैलोरी प्राप्त होती है। जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प है।
वन करेली /कंटोला में में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

एडिट – ये सब्ज़ी उपरोक्त नामों के अतिरिक्त और भी बहुत से नाम से जानी जाती है. अतः चित्र को देख कर अपने स्थानीय नाम से इसे खरीदे और खाए.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts