गंजेपन को दूर रखती हैं ये पांच चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।

  • गंजेपन से निजात पाने के लिए खाएं ये फूड्स
  • पोषक तत्वों से भरपूर ये फूड्स बालों को रखेंगे हेल्दी

आज के समय में अधिकतर लोगों को हेयर फॉल, कमजोर बाल या फिर बालों में घनत्व कम होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जाने-अनजाने में कई ऐसी आदतों के शिकार हो गए हैं जो बालों की सेहत के लिए काफी हानिकारक है। यहीं कारण है कि कम उम्र ही लोग गंजेपन की समस्या से परेशान दिख रहे हैं।

बालों की सेहत के लिए जरूरी है कि लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान का विशेष ध्यान रखें। भोजन में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में चाहे तो अपनी डाइट में इन 5 चीजों को शामिल कर सकते हैं।

पालक

गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पालक का अधिक सेवन करें। क्योंकि इसमें आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसमें सीबम होता है जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन अधिक होता है जो बालों को चमकदार और घने बनाने में मदद करते हैं।

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज विटामिन बी5  से भरपूर होते हैं जो स्कैल्प में खून को प्रवाह को सही रखने के साथ बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना थोड़ी मात्रा में सूरजमुखी के बीज खा सकते हैं।

 

चुकंदर
चुकंदर भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें नाइट्रेट्स नामक प्राकृतिक रसायन पाया जाता है जो सिर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के साथ बालों के स्कैल्प में ऑक्सीजन और पोषक तत्व की कमी को पूरा कर सकता है। इसलिए गंजेपन से निजात पाने के लिए चुकंदर को सलाद, जूस आदि के रूप में खा सकते हैं।

जौ

जौ में विटामिन ई जैसा शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हानिकारक यूवी किरणों को अवशोषित कर सकता है और स्किन के सेल्स की रक्षा कर सकता है। इतना ही नहीं यह सूर्य की किरणों के कारण बालों को हो रही क्षति से भी बचाता है। इसलिए बालों की ग्रोथ के लिए जौ का सेवन आटा, दलिया आदि के रूप में कर सकते हैं।

ओटमील
ओट्स बीटा-ग्लूकेन्स से भरपूर होते हैं जो एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है। फाइबर से भरपूर ओट्स एक ऐसा भोजन है जो शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।
https://twitter.com/AHindinews/status/1489431699817902080

Related posts

Leave a Comment