आंवले के चूर्ण खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

आंवला चूर्ण Amla Churn का उपयोग आंवले के उपयोग का एक आसान तरीका है। आंवला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है , बुढ़ापे को रोकता हैं व यौवन को बनाये रखने में सहायक होता है।

आंवला विटामिन “सी ” से भरपूर होता हैं। इसका विटामिन “सी” चूर्ण से भी प्राप्त हो जाता है। आंवला मुरब्बा , आंवला केण्डी , आंवला जैम ,आंवला सुपारी , आंवले का अचार , आंवले की लोंजी आदि आंवला उपयोग में लाने के अन्य विकल्प हैं।

आंवले के चूर्ण का उपयोग पूरे साल किया जा सकता है। आंवला चूर्ण  त्रिफला चूर्ण  trifla churn बनाने में  , बालो के लिए आँवले का तेल बनाने में भी काम में लिया जाता हैं।

एक चम्मच आंवला चूर्ण पानी के साथ रोजाना लेने से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं व चेहरे की कांति बनी रहती हैं।

दो चम्मच आँवला पाउडर रात को एक  गिलास  पानी में भिगो दें। गिलास कांच का लें। सुबह पानी छान कर इस पानी से चेहरा धोएँ। ऐसा नियमित रूप से करने से चेहरे की झुर्रिया और झाइयां ठीक होती हैं।

—  खाना खाने के साथ दो चम्मच आँवला चूर्ण नियमित खाने से अधिक उम्र होने पर जोड़ों के दर्द और व हड्डियों की तकलीफ से बचाव होता है ।

— नियमित रूप से दोनों समय खाना खाने के बाद एक चम्मच आँवला चूर्ण पानी के साथ लेने से सिरदर्द , गैस , आँखों की जलन , हाथ पैरों की जलन व दमा आदि में राहत मिलती हैं।  इससे स्मरण शक्ति बढ़ती हैं , रक्त की कमी दूर होती हैं तथा लीवर मजबूत होता हैं।

—  एक गिलास पानी में दो चम्मच आँवला पाउडर मिला कर उबाल लें। ठंडा होने पर छान लें। इसे मिश्री मिलाकर पीने से भोजन के प्रति अरुचि ठीक होती हैं व खुलकर भूख लगती हैं।

—  बारीक़ पीसे हुए  Amla powder में कुछ बूंदे सरसों का तेल मिलाकर हल्के हाथ से दांतो पर मलने से मसूड़ों से खून आना पायोरिया रोग में आराम आता है।

—  एक गिलास पानी में दो चम्मच आंवला चूरन और स्वादानुसार गुड़ या मिश्री डालकर उबाल लें , जब आधा रह जाये तो छानकर पिएँ। इस तरह सुबह शाम दो बार लेने से माहवारी के समय होने वाली पीड़ा कम हो जाती हैं।

आंवला चूर्ण बनाने की विधि –

—  ताजे और दाग रहित आंवलो को पानी से धो लें। इन्हें एक घण्टे के लिए पानी में भिगो दें।

—  इन्हें दूसरे बर्तन में डालकर पकने तक पानी में उबाल लें।

—  उबलने के बाद आंवलो को ठंडा होने के लिए छोड़ दें ।

—  आँवले ठंडे होने पर फांक अलग कर लें और गुठली निकालकर फेंक दें ।

—  आँवले की फांको को किसी प्लास्टिक शीट पर फैलाकर सूखने के लिए रख दें।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts