हाई बीपी को कम करने के लिए घरेलू उपचार क्या हो सकते हैं?

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण:

हाई ब्‍लड प्रेशर के लक्षणों को समझना मुश्‍किल होता है, क्‍योंकि यह तभी सामने आते हैं जब स्‍थिति गंभीर हो जाती है। हाई बीपी के मुख्यतः 4 लक्षण हैं।

 

सिरदर्द:

आज की जिंदगी में सिरदर्द बहुत आम समस्‍या है। यह ठंड, तनाव और डिहाईड्रेशन की वजह से हो सकता है। मगर बार-बार उठने वाला गंभीर सिरदर्द हाईपरटेंशन का शुरुआती लक्षण हो सकता है। पानी पीने और आराम करने से सिरदर्द में राहत मिलती है। बीपी हाई हो या लो, दोनों में ही सिरदर्द होता है। जितना गंभीर हाईपरटेंशन होगा, उतना ही गंभीर सिरदर्द भी होगा। खतरनाक स्‍तर का हाईपरटेंशन होने से हार्ट स्‍ट्रोक भी हो सकता है।

मितली (Nausea)आना:

ब्‍लड प्रेशन में अचानक बदलाव आने से मितली की शिकायत हो सकती है। दरअसल, ब्‍लड प्रेशर में बदलाव का असर पाचन तंत्र (Digestive System) पर भी पड़ता है। कुछ लोगों को लगता है कि उनका पेट खराब हो गया है। बीपी में उतार-चढ़ाव से यह समस्‍या हो सकती है, जिससे मितली या उल्‍टी आ सकती है।

पसीना आना:

तनाव से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है। इससे पैनिक अटैक या चिंता (Anxiety) भी हो सकती है। इस तरह के हाई बीपी में काफी ज्‍यादा पसीना आता है या नसों में झनझनाहट महसूस होने लगती है। यह लक्षण शरीर में एडरिनेलाइन रसायन (Adrenaline Gland)के स्‍तर में तेज उतार-चढ़ाव की वजह से हो सकता है।

सांस घुटना:

सांस लेने में परेशानी महसूस होना भी ब्‍लड प्रेशर बढ़ने का संकेत है। यह कार्डियोवास्‍कुलर सिस्‍टम (Cardiovascular System) में उतार-चढ़ाव के कारण हो सकता है। दिल शरीर में खून का संचार करने के लिए जिम्‍मेदार होता है। इसके जरिए फेफड़ों में पहुंचने वाले खून की सफाई भी होती है। जब बीपी बढ़ जाता है, तो सर्कुलेशन गड़बड़ा जाता है। इसी की वजह से सांस लेने में तकलीफ होती है।

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज:

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो उन्हें इस समस्या से निजात दे सकते हैं। आइये जानते है इन घरेलु नुस्खों के बारे में:

  • लहसुन की 2 कली सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाएं। अगर आपको लहसुन चबाने में परेशानी होती है तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद 20 मिली पानी में मिलाकर पिएं।
  • एक चम्मच मेथी और अजवाइन पाउडर को पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इस पानी को पी लें।

इसी तरह स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों के लिए आप blog(.)medcords(.)com पर ब्लॉग पढ़ सकते है।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता।

सोर्स लिंक – QUORA

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts